शिवराज सरकार का बड़ा ऐलान, छात्रों को पढ़ाया जाएगा भगवत गीता का फाउंडेशन कोर्स
शिवराज सरकार का बड़ा ऐलान, छात्रों को पढ़ाया जाएगा भगवत गीता का फाउंडेशन कोर्स
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रम में भगवत गीता भी सम्मिलित की जा रही है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में आयोजित युवा संवाद समारोह में कहा कि मध्य प्रदेश के कॉलेजों में द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को भगवत गीता का फाउंडेशन कोर्स पढ़ाया जाएगा। 

वही सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में उच्च शिक्षा विभाग के राज्य स्तरीय समारोह में कॉलेज के विद्यार्थियों से वर्चुअल संवाद किया। सीएम ने विश्वविद्यालय तथा कॉलेज में डिजी लॉकर योजना का शुभारंभ भी किया। समारोह में रीवा की अंजली शर्मा ने सीएम से सवाल किया कि लड़कियों को लड़कों की भांति अधिकार कब प्राप्त होंगे? इस पर शिवराज ने कहा कि मैं सभी माता-पिता से आग्रह करना चाहता हूं कि आप जो नहीं बने, वह बच्चों को बनाना चाहते हैं। मेरे पिता मुझे डॉक्टर बनाना चाहते थे, मगर मैं समाज सेवा से जुड़ा। जो काम नैसर्गिक प्रतिभा का हो सकता है वो लादकर नहीं किया जा सकता है। 

सीएम ने कहा कि बेटा-बेटी में फर्क होते मैंने भी देखा है। सीएम ने युवाओं से कहा कि लक्ष्य तय करो, रोडमैप बनाओ, इसके बाद आपकी कामयाबी सुनश्चित है। उन्होंने कहा कि 12वीं में मध्य प्रदेश बोर्ड में 75 प्रतिशत तथा CBSE में 85 प्रतिशत अंक लेकर आते हैं तो सीएम मेधावी योजना का फायदा दिया जाएगा। CM शिवराज ने कहा कि इस वर्ष 1 लाख सरकारी पदों पर भर्ती की जाएगी। सभी को व्यवहारिक तौर पर सरकारी नौकरी देना संभव नहीं है। इस कारण अलग-अलग योजना के तहत रोजगार दिए जा रहे हैं। सीएम ने कहा कि कल ही हमने सीएम युवा उद्यमी योजना का आरम्भ किया। इसमें 1 लाख से 50 लाख तक लोन दिया जा रहा है। लोन की गारंटी सरकार ले रही है। 7 वर्षों तक ब्याज का 3 प्रतिशत सरकार भरेगी।

'किसान जल्द शुरू करेंगे नया आंदोलन..', राकेश टिकैत की मोदी सरकार को चेतावनी

सरकार का बड़ा ऐलान, माफ़ हुआ प्रतियोगी परीक्षाओं का शुल्क, अभ्यर्थी बोले- 'कका अभी जिंदा है'

उत्तराखंड की नौकरशाही में होंगे बदलाव! CM धामी ने दिए संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -