उत्तराखंड की नौकरशाही में होंगे बदलाव! CM धामी ने दिए संकेत
उत्तराखंड की नौकरशाही में होंगे बदलाव! CM धामी ने दिए संकेत
Share:

देहरादून: भारतीय प्रशासनिक सेवा की अफसर राधिका झा बाल देखभाल अवकाश (CCL) से लौट आई हैं। जबकि IAS अफसर एसए मुरुगेशन 5 वर्ष की प्रतिनियुक्ति पर तमिलनाडु जाएंगे। केंद्र सरकार से उनकी तैनाती के आदेश हो चुके हैं। IAS कैडर के दो अन्य वरिष्ठ अफसर भी प्रतिनियुक्ति पर जाने की तैयारी कर रहे हैं। इस बीच शासन स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल की भी संभावना हैं। नई सरकार के गठन के बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी इसके संकेत दिए हैं।

उत्तराखंड की नौकरशाही में परिवर्तन के अनुमान लगाए जा रहे है। इस परिवर्तन का आरम्भ सचिवालय से होगा। सचिव राधिका झा बाल देखभाल अवकाश से लौट आई हैं। किन्तु अभी उनकी तैनाती नहीं हो पाई है। इस बीच 2005 बैच के IAS अफसर एसएस मुरुगेशन प्रतिनियुक्ति पर जाएंगे। केंद्र सरकार ने उन्हें तमिलनाडु के कलपक्कम मौजूद इंदिरा गांधी एटोमिक रिसर्च सेंटर में इंटरनल फाइनेंस एडवाइजर के पद पर तैनाती दे दी है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अनुसचिव दीपक शर्मा ने मुख्य सचिव को इस सिलसिले चिट्ठी भेजी है।

वही मुुरुगेशन के पास आपदा प्रबंधन व ग्राम्य विकास का जिम्मा है। एक अन्य IAS अफसर की भी प्रतिनियुक्ति पर जाने की तैयारी है। सूत्रों के अनुसार, इन्हें लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी (LBSNA) के संयुक्त निदेशक पद के लिए आवेदन कर दिया है। वरिष्ठ IAS अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन की भी केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जाने की तैयारी है। उन्हें प्रदेश सरकार से NOC पहले ही प्राप्त हो चुकी है। शासन में एक गैर IAS अफसर को भी तैनात करने की तैयारी है। भारतीय संचार सेवा अफसर दीपक गैरोला पूर्व में भी सचिव पद पर तैनात रह चुके हैं। सूत्रों के अनुसार, गैरोला ने कार्मिक विभाग में अपनी ज्वाइनिंग दे दी है। अभी गैरोला की तैनाती आदेश नहीं हुए हैं। बता दें कि पूर्व में गैरोला की तैनाती के पश्चात् खासी तनातनी हो गई थी। IAS एसोसिएशन ने गैर IAS को तैनाती देने का विरोध किया था। 

वही पीसीएस कैडर के 18 अफसर आने वाले कुछ दिनों में IAS बन जाएंगे। कार्मिक विभाग ने संघ लोक सेवा आयोग को उनकी पदोन्नति का प्रस्ताव भेज दिया है। सचिव कार्मिक अरविंद सिंह ह्यांकी ने प्रस्ताव भेजे जाने की पुष्टि की है। जिन अफसरों के IAS बनने के अनुमान है उनमें उमेश नारायण पांडे, उदय राज सिंह, ललित मोहन रयाल, आनंद श्रीवास्तव, हरीश चंद्र कांडपाल, बंशीधर तिवारी, रुचि तिवारी, झरना कमठान, रवनीत चीमा, योगेश तिवारी, योगेंद्र यादव, देवकृष्ण तिवारी, कर्मेंद्र सिंह, संजय कुमार, नवनीत पांडे, डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट, गिरधारी सिंह रावत, आलोक कुमार पांडेय के नाम सम्मिलित हैं।

यूपी सरकार में मंत्री रहे हाजी याकूब क़ुरैशी पर योगी का एक्शन, ध्वस्त होगी मीट फैक्ट्री, अस्पताल भी सील

AAP नेता युवराज सिंह जडेजा ने पुलिसकर्मी को कार के बोनेट पर घसीटा, अब गिरफ्तार हुआ तो...

पीएम मोदी से मिलने के बाद बोले शरद पवार- संजय राउत की संपत्ति कुर्क करना अन्याय है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -