बिडेन ने पुतिन के समक्ष रखा बैठक का प्रस्ताव, जानिए क्या है योजना
बिडेन ने पुतिन के समक्ष रखा बैठक का प्रस्ताव, जानिए क्या है योजना
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका  राष्ट्रपति जो बिडेन ने नए प्रतिबंधों के साथ देश से टकराने के बाद गुरुवार को रूस के साथ तनाव में वृद्धि को रद्द करने का आह्वान किया और इस गर्मी में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक का प्रस्ताव रखा। व्हाइट हाउस में अपनी टिप्पणी में बिडेन ने इस सप्ताह के शुरू में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपने फोन कॉल के साथ-साथ द्विपक्षीय संबंधों के प्रति उनके प्रशासन के दृष्टिकोण को भी विस्तृत किया। मैं राष्ट्रपति पुतिन के साथ स्पष्ट था कि हम आगे बढ़ सकते थे, लेकिन मैंने ऐसा नहीं करने का फैसला किया। बिडेन ने रूस के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाइयों का जिक्र करते हुए कहा, मैंने आनुपातिक होने का फैसला किया, जिसे उन्होंने अधिकृत किया।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने पिछले दिनों मास्को के कथित चुनाव हस्तक्षेप और साइबर गतिविधियों के जवाब में 10 रूसी राजनयिकों के निष्कासन और व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ व्यापक प्रतिबंधों की घोषणा की थी। इसी दिन रूस के उप विदेश मंत्री सर्जी Ryabkov ने रूस में अमेरिकी राजदूत जॉन सुलिवान को तलब करते हुए कहा कि नए रूसी विरोधी प्रतिबंधों के बाद शीघ्र ही जवाबी उपायों की एक श्रृंखला होगी। बिडेन ने कहा, अमेरिका रूस के साथ वृद्धि और संघर्ष के चक्र को किक करने के लिए नहीं दिख रहा है। हम एक स्थिर, उंमीद के मुताबिक रिश्ता चाहते हैं

बिडेन ने सुझाव दिया कि वाशिंगटन और मास्को अप्रसार, वैश्विक महामारी और जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम करें। अब समय डी-एस्केलेट करने का है। बिडेन ने कहा कि आगे का रास्ता विचारशील बातचीत और कूटनीतिक प्रक्रिया के जरिए है। अमेरिका के लिए रचनात्मक जारी रखने के लिए है कि प्रक्रिया की ओर कदम तैयार है उन्होंने कहा कि उन्होंने कई द्विपक्षीय मुद्दों के समाधान के लिए इस गर्मी में यूरोप में पुतिन के साथ शिखर सम्मेलन का प्रस्ताव रखा और दोनों देश इस बैठक की संभावना पर चर्चा कर रहे हैं।

कैलिफोर्निया में 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन की पात्रता के विस्तार का हुआ एलान

न्यूजीलैंड सरकार ने ड्राइविंग के दौरान सेलफोन के उपयोग करने पर वसूला भारी जुर्माना

इटली के मंत्रिमंडल ने व्यवसायियों की मदद के लिए 47 अरब बिलियन डॉलर के अतिरिक्त उधार को दी मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -