मसाले के साथ अब स्वास्थ्य में भी उपयोगी होगा तेजपत्ता
मसाले के साथ अब स्वास्थ्य में भी उपयोगी होगा तेजपत्ता
Share:

हमारे रसोईघरों में इस्तेमाल होने वाली लगभग हर सब्जी, मसाले तथा अन्य सामग्री अदभुत औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। इन्हीं सामग्रियों में एक है तेज पत्ता। इसका इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है लेकिन इसके औषधीय गुण जोड़ों के दर्द और सिरदर्द के जादुई उपचार होते हैं। तेज पत्ता हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद करता है।

कई बीमारियों से लड़ने में कारगर साबित हो सकते है टी-बैग्स

इस तरह मिलेंगे फायदे 

जानकारी के अनुसार तनाव, चिंता तथा अन्य मानसिक परेशानियों से निजात पाने में तेजपत्ता काफी लाभकारी है। दर्द के उपचार में तेजपत्ते का तेल बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है। 250 ग्राम ऑलिव ऑयल में 30 ग्राम कुचले हुए तेजपत्ते को भिगोकर रख दीजिए। अब इस मिश्रण को एक बॉटल में भरकर दो हफ्ते के लिए किसी अंधेरी जगह पर रख दीजिए। दो हफ्ते बाद इस तेल को किसी कपड़े से छानकर दूसरे कंटेनर में रख लीजिए। अब जब भी कहीं दर्द हो तो उस पर यह तेल लगाइए।

बासी चावल को फेंकने से पहले जान ले यह बातें

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ सरदर्द, बुखाक आदि में इस्तेमाल की जाने वाली दवा एस्पिरिन की जगह पर तेज पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह दर्द निवारक की तरह भी काम करता है। यह पेट दर्द में बहुत लाभकारी होता है। साथ ही यह भूख बढ़ाने में भी मददगार होता है। वही त्वचा संबंधी कई समस्याएं मसलन मुंहांसे, रोमछिद्रों का बंद होना आदि तेजपत्ते के तेल की मदद से सही किए जा सकते हैं।

शरीर के इन हिस्सों के लिए बेहत आवश्यक है काली गाजर

स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है अजवाइन की चाय

इन उपायों को आजमाकर बहती नाक से पाएं छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -