चमगादड़ से इंसानों में कैसे पहुंचा कोरोना, भारतीय वैज्ञानिकों ने किया खुलासा
चमगादड़ से इंसानों में कैसे पहुंचा कोरोना, भारतीय वैज्ञानिकों ने किया खुलासा
Share:

पूरी दुनिया को कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया है. वायरस से हर रोज कोई न कोई मरता रहता है. वही, कोरोना वायरस आखिर इंसानों तक पहुंचा कैसे? ये एक ऐसा सवाल है, जिसका जवाब दुनिया भर के वैज्ञानिक तलाश रहे हैं. इसी कड़ी में भारतीय वैज्ञानिकों के हाथों एक बड़ी उपलब्धि लगी है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने पहली बार एक अलग किस्म के कोरोना वायरस की पहचान की है. ये वायरस, चमगादड़ में पाया जाने वाला बैट कोरोना वायरस है.

उत्तर भारत में बदले मौसम के मिज़ाज़, अगले 3 दिन ख़राब रहेंगे हालात

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बैट कोरोना वायरस की खोज भारत में पाए जाने वाले चमगादड़ों की दो प्रजातियों में की गई है. इस वायरस को बीटीकोव भी कहते हैं. कोरोना वायरस वाली चमगादड़ की यह दो प्रजातियां देश के चार राज्यों केरल, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु में पाई गई हैं. वही, मालूम हो कि पहले भी ऐसे कई दावे सामने आ चुके हैं कि चमगादड़ों के जरिये ही कोरोना वायरस इंसानों तक पहुंचा है. चीन में लगभग हर तरह के जंगली जीवों को खाने का प्रचलन है. वहां एक बड़ी आबादी चमगादड़ भी खाती हैं. हालांकि, इस बात के अभी भी कोई स्पष्ट वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं हैं कि ये खतरनाक वायरस, चमगादड़ों के जरिये ही इंसानों तक पहुंचा है.

बांद्रा में जुटी भीड़ पर बरसे अखिलेश यादव, भाजपा पर किया तगड़ा वार

अगर आपको नही पता तो बता दे कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के भारतीय शोध पत्र में प्रकाशित इस शोध में दावा किया गया है कि इस बात के कोई साक्ष्य या शोध मौजूद नहीं कि चमगादड़ में पाया जाने वाला यह वायरस इंसानों को संक्रमित कर सकता है. शोधकर्ता और पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआइवी) की वैज्ञानिक डॉ. प्रज्ञा डी. यादव के अनुसार केरल, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु में रोसेटस और पेरोपस नामक प्रजाति के 25 चमगादड़ों में कोरोना के वायरस पाए गए हैं.

उतर प्रदेश में बढ़ी मरने वालों की संख्या

भारत में बढ़ा कोरोना का संक्रमण, यह शहर देश में दूसरे स्थान पर

हिमाचल में गिरे सब्जियों के दाम, अर्थव्यवस्था को हो सकता है भारी नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -