समुद्र में महादैत्य उतारेगा भारत, छूटेंगे दुश्मन के पसीने, 60 हज़ार करोड़ का टेंडर जारी
समुद्र में महादैत्य उतारेगा भारत, छूटेंगे दुश्मन के पसीने, 60 हज़ार करोड़ का टेंडर जारी
Share:

नई दिल्ली: देश के मौजूदा पारंपरिक पनडुब्बी बेड़े को आधुनिक बनाने के उद्देश्य से, भारतीय नौसेना ने 60,000 करोड़ रुपये का टेंडर जारी करके अत्यधिक उन्नत पनडुब्बी बनाने का परीक्षण शुरू कर दिया है। भारतीय नौसेना ने लार्सन एंड टुब्रो और मझगांव डॉकयार्ड लिमिटेड सहित प्रतिस्पर्धी टीमों का परीक्षण शुरू कर दिया है।

60,000 करोड़ रुपये का अनुबंध एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन (AIP) तकनीक से लैस छह स्टील्थ पनडुब्बियों के निर्माण के लिए है, जो लंबे समय तक पानी के नीचे संचालन को सक्षम करेगा। जर्मन पनडुब्बी के एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन सिस्टम का परीक्षण जर्मनी में मार्च के आखिरी सप्ताह में कील में आयोजित किया गया था। रक्षा अधिकारियों ने खुद यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि जर्मन पक्ष ने रक्षा मंत्रालय के स्वामित्व वाले एमडीएल के साथ समझौता किया है। यह प्रतियोगिता जर्मनी और स्पेन के सहयोग से भारत के कार्यक्रम के लिए स्टील्थ पनडुब्बियों का निर्माण करना है।

परीक्षणों की अगली श्रृंखला जून में स्पेनिश नौसेना सुविधा में आयोजित की जाएगी। इस मेगा प्रोजेक्ट के लिए स्पेनिश नवंतिया और भारत की लार्सन एंड टुब्रो भागीदार हैं। भारत इन पनडुब्बियों को मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत बनाने का इरादा रखता है और रक्षा परियोजना की बदौलत भारतीय कंपनियों को 30,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार मिलने की उम्मीद है।

भारतीय चुनावों में विश्व शतरंज चैंपियन की एंट्री, राहुल गांधी को लेकर कही बड़ी बात, PAK के पूर्व मंत्री दे चुके हैं कांग्रेस को समर्थन

त्रिपुरा के बाद बंगाल पर भाजपा का फोकस, सीएम माणिक साहा सहित लगभग 30 नेता संभाल रहे कमान

अयोध्या दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, श्री राम की नगरी में करेंगे रोड शो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -