आज से 12 दिनों पर होगी बैंक की छुट्टी...जानिए कब कर पाएंगे आप अपने काम
आज से 12 दिनों पर होगी बैंक की छुट्टी...जानिए कब कर पाएंगे आप अपने काम
Share:

यदि आपका बैंक से संबंधित कोई आवश्यक काम है तो उसे जल्द से जल्द पूरा कर लें। इस हफ्ते होली और अन्य त्योहारों के चलते बैंक कई दिन बंद (Holi Bank Holidays 2023) रह सकते है। ऐसे में आपका जरूरी काम अटक सकता है। वहीं बैंकों में छुट्टियों के बीच ATM में भी कैश की किल्लत भी देखने के लिए मिल सकती है। ऐसे में ATM से कैश भी पहले ही निकाल के रखना होगा। इससे आपको किसी तरह की समस्या को भी झेलना होगा। खबरों का कहना है कि आने वाले 8 दिनों में 6 दिन बैंक बंद रह सकते है। जिसमे अलग-अलग राज्यों और जोन में बैंक 7 मार्च से 9 मार्च तक निरंतर तीन दिन होली (Holi Bank Holidays 2023) के कारण से बंद रहने वाले है। आपको कैश की दिक्कत का सामना ना करना पड़े, इसके लिए पहले से ही इंतजाम भी कर लें। पूरे मार्च माह में 12 दिन बैंकों में छुट्टी  रहने वाली है। इसको लेकर भारतीय रिजर्व बैंक ने मार्च 2023 के लिए बैंक अवकाश की सूची भी सामने आ चुकी है। विभिन्न त्योहारों, दूसरे और चौथे शनिवार और चार रविवार को मिलाकर मार्च में कुल 12 छुट्टियां पड़ने वाली है। बैंक हर महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुलते हैं, जबकि दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों का अवकाश भी रहता है।

अगले 8 दिनों में यानी पांच मार्च से 12 मार्च तक कुल छह दिन बैंक की छुट्टी रहने वाली है। 5 मार्च को रविवार के चलते बैंक पूरे इंडिया में बंद रहेंगे। 7, 8 और 9 मार्च को होली के त्योहार पर बैंकों में अवकाश होने वाला है। जबकि 11 मार्च को दूसरे शनिवार की छुट्टी और 12 मार्च को रविवार की छुट्टी होने वाली है। राज्य और स्थानीय छुट्टियों के आधार पर बैंक की छुट्टी अलग-अलग होती है। इस सप्ताह बैंक केवल छह मार्च और 10 मार्च को ही बैंक खुलेंगे। हालांकि बैंकों में ऑनलाइन सेवाएं चालू रहेंगी। आरबीआई के बैंकिंग कैलेडर के मुताबिक, होलिका दहन के अवसर पर कुछ राज्यों में 7 मार्च, 2023 (मंगलवार) को बैंक बंद रहने वाले है। जिसमे उत्तराखंड का देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद, राजस्थान का जयपुर, जम्मू, यूपी का कानपुर और लखनऊ, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पणजी, रांची और श्रीनगर शामिल है।

8 मार्च को अगरतला, अहमदाबाद, भोपाल, आइजोल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून और गंगटोक सहित कुछ शहरों में होली की वजह से बैंक बंद रहने वाले है। 9 मार्च को होली या ओसंग के दूसरे दिन बिहार में बैंकों की छुट्टी रहने वाली है। हालांकि ऑनलाइन और नेट बैंकिंग सेवाएं इसी बीच में ग्राहकों को मिलती रहेंगी। व्यक्ति बैंक से तत्काल सहायता के मामले में उनका उपयोग कर पाएंगे।

नागालैंड: आज सीएम पद की शपथ लेंगे नेफ्यू रियो, मोदी-शाह रहेंगे मौजूद

'मेरा सिर काट दो, लेकिन…', आखिर किस बात पर भड़कीं ममता बनर्जी ?

राहुल गांधी के 'पक्ष' में लिखने के मिलते हैं 1000 रुपए! नेशनल हेराल्ड की पत्रकार संजुक्ता का खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -