ऑस्ट्रेलियन ग्रांप्री : आज से शुरू होगा फॉर्मूला-1 वर्ल्ड चैंपियनशिप का नया सीजन

Mar 17 2019 12:48 PM
ऑस्ट्रेलियन ग्रांप्री : आज से शुरू होगा फॉर्मूला-1 वर्ल्ड चैंपियनशिप का नया सीजन

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलियन ग्रांप्री की रविवार को फाइनल रेस के साथ ही फॉर्मूला-1 वर्ल्ड चैंपियनशिप का नया सीजन शुरू हो जाएगा। ऑस्ट्रेलियन ग्रांप्री सीजन की पहली रेस है। जबकि 21वीं और आखिरी रेस 1 दिसंबर को अबु धाबी में होगी। उसके बाद ही वर्ल्ड चैंपियन का फैसला होगा। पिछले दो बार की तरह इस बार भी लुईस हैमिल्टन और सेबेस्टियन वेटल के बीच वर्ल्ड चैंपियन बनने की होड़ रहेगी। 

स्विस ओपन : चेन लॉन्ग को हराकर फाइनल में पहुंचे बी साई प्रणीत

ऐसा रहा पूरा मुकाबला 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार लगातार दो बार के चैंपियन मर्सडीज के हैमिल्टन अपना खिताब बचाने उतरेंगे। जबकि फरारी के जर्मन रेसर वेटल के पास 5वीं बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का मौका होगा। शनिवार को ऑस्ट्रेलियन ग्रांप्री की तीसरी प्रैक्टिस रेस और क्वालिफाइंग रेस हुई। अल्बर्ट पार्क सर्किट पर 5 बार के वर्ल्ड चैंपियन हैमिल्टन सबसे तेज रहे। उन्होंने 5.303 किमी का एक लैप पूरा करने में एक मिनट 20.486 सेकंड का समय लिया। 

IPL 2019 : जल्द जारी हो सकता है पूरा कार्यक्रम

ऐसे की वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

इसी के साथ उन्होंने इस ग्रांप्री में ओवरऑल आठवीं और लगातार छठी बार पोल पोजीशन हासिल की। यानी वे अब रविवार को रेस में पहले नंबर से शुरुआत करेंगे। हैमिल्टन ने किसी एक ट्रैक पर सबसे ज्यादा 8 बार पोल पोजीशन हासिल करने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की। जर्मन रेसर माइकल शूमाकर जापान के सुजुका सर्किट और ब्राजीलियन रेसर आर्यटन सेना इटली के इमोला सर्किट पर 8-8 बार पोल पोजीशन से शुरुआत कर चुके थे। 

पुलवामा आतंकी हमले में शहीदों के परिवारों की मदद के लिए, 20 करोड़ रुपये देगा बीसीसीआई

AFG vs IRE : अच्छी बल्लेबाजी के कारण मजबूत स्तिथि में अफगानिस्तान

इशांत ने खुद बताई वनडे टीम में जगह ना मिल पाने की वजह