डोप टेस्ट से इनकार करने पर यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग​ ने बजरंग पुनिया को किया निलंबित
डोप टेस्ट से इनकार करने पर यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग​ ने बजरंग पुनिया को किया निलंबित
Share:

 नई दिल्ली: कुश्ती की विश्व नियामक संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग​ (UWW) ने डोप टेस्ट कराने से इनकार करने पर नाडा द्वारा अस्थायी रूप से निलंबित करने के फैसले के बाद बजरंग पुनिया को इस साल के अंत तक निलंबित कर दिया है। नाडा के आदेश से अवगत होने के बावजूद, भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने विदेश में उनके प्रशिक्षण के लिए करीब 9 लाख रुपये मंजूर किए। भारत के सबसे सफल पहलवानों में से एक बजरंग को 18 अप्रैल को ठिकाने की विफलता का नोटिस मिलने के बाद 23 अप्रैल को NADA द्वारा निलंबित कर दिया गया था।

अपने बचाव में, टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता ने कहा कि उन्होंने कभी भी परीक्षण के लिए अपना नमूना देने से इनकार नहीं किया, बल्कि डोप नियंत्रण अधिकारी से उनका नमूना लेने के लिए लाई गई समाप्त हो चुकी किटों की उपस्थिति के बारे में बताने के लिए कहा। बजरंग ने बताया कि उन्हें अपने निलंबन के बारे में यूडब्ल्यूडब्ल्यू से कोई सूचना नहीं मिली है। हालाँकि, विश्व शासी निकाय ने अपनी आंतरिक प्रणाली को अद्यतन किया, जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया कि वह निलंबित है। बजरंग की प्रोफ़ाइल पर अपडेट में लिखा है, "निम्नलिखित कारणों से 31 दिसंबर, 2024 तक निलंबित।"

उल्लिखित कारण में "कथित एडीआरवी (डोपिंग रोधी नियम उल्लंघन) के लिए NADO IND द्वारा अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था।"

एक आश्चर्यजनक मोड़ में, मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने 25 अप्रैल की बैठक में, 28 मई से रूस के दागेस्तान में बजरंग के प्रशिक्षण के लिए 8,82,000 रुपये से अधिक हवाई किराया (वास्तविक) की मंजूरी दे दी। बजरंग का प्रारंभिक प्रस्ताव एक के लिए था 24 अप्रैल से 35-दिवसीय प्रशिक्षण यात्रा शुरू हो रही है। हालाँकि, अपने ठिकाने की विफलता के कारण परस्पर विरोधी यात्रा तिथियों के कारण, उन्होंने यात्रा योजनाओं को 28 मई, 2024 तक के लिए स्थगित करने का फैसला किया। प्रस्ताव में उनके ताकत और कंडीशनिंग कोच काजी किरण के लिए यात्रा योजनाएं भी शामिल थीं। मुस्तफा हसन और उनके साथी जितेंदर।

जब उनके प्रशिक्षण को मंजूरी देने के निर्णय के संबंध में स्पष्टीकरण के लिए संपर्क किया गया तो न तो SAI महानिदेशक संदीप प्रधान और न ही TOPS के संयुक्त सीईओ कर्नल राकेश यादव ने कॉल या संदेशों का जवाब दिया।बजरंग ने पुष्टि की कि उन्होंने SAI को मंजूरी के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। बजरंग ने कहा, "मैं भी हैरान हूं कि SAI ने इसे मंजूरी दे दी। मैंने वास्तव में अपनी योजना रद्द कर दी है; मैं अब प्रशिक्षण के लिए कहीं नहीं जा रहा हूं।" उन्होंने कहा कि उनके वकील ने NADA को जवाब दाखिल कर दिया है।

उसी एमओसी बैठक में, महिलाओं की 57 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा करने वाली सरिता मोर को उनके पति और कोच राहुल मान के साथ 5 मई से यूएसए में प्रशिक्षण के लिए 5,96,000 रुपये मंजूर किए गए। अंशू मलिक ने महिलाओं की 57 किग्रा श्रेणी पेरिस में हासिल की। बिश्केक में एशियाई क्वालीफायर के दौरान ओलंपिक कोटा। अपने पिता और कोच धर्मवीर मलिक के साथ जापान में अंशू के प्रशिक्षण कार्यकाल को भी 14,67,000 रुपये की लागत से मंजूरी दी गई थी। यदि भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) एक अंतिम चयन कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लेता है, तो कोटा विजेता अंशू को चुनौती देने के लिए सरिता को ट्रायल में जीत हासिल करनी होगी।

क्या चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया ? BCCI ने दिया जवाब

T20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा की कप्तानी को लेकर क्या बोले सिक्सर किंग युवराज सिंह ?

क्या T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया को मिल गई नई जर्सी ? सामने आई तस्वीरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -