चिंतन शिविर में, कांग्रेस अगले सप्ताह "गठबंधन बाधाओं" पर बहस करेगी
चिंतन शिविर में, कांग्रेस अगले सप्ताह
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस अगले सप्ताह राजस्थान के उदयपुर में अपने चिंतन शिविर की तैयारी कर रही है और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सीडब्ल्यूसी की बैठक से पहले सोमवार तक उपसमितियों से ड्राफ्ट रिपोर्ट का अनुरोध किया है, जो एजेंडे को औपचारिक रूप देगी। सूत्रों के मुताबिक, राजनीतिक प्रस्तावों में 2004 में प्रशासन का रास्ता साफ करने वाला शिमला शिविर गठबंधनों पर जोर देगा।

सूत्र ने कहा कि पार्टी इस बात पर ध्यान केंद्रित करेगी कि समान विचारधारा वाले दलों को कैसे लाया जाए और चिंतन शिविर के तुरंत बाद परामर्श प्रक्रिया शुरू की जाए, जैसा कि राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने सलाह दी थी। यह मुद्दा तब उठता है जब पार्टी क्षेत्रीय दलों के खिलाफ खड़ी होती है, क्योंकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा था कि टीआरएस के साथ कोई गठबंधन नहीं बनाया जाएगा और पार्टी के अन्य नेताओं को इस पर चर्चा नहीं करने की सलाह दी गई है।

आंध्र प्रदेश में, पार्टी को तेदेपा और इसे अकेले जाने में से किसी एक को चुनना चाहिए, क्योंकि वाईएसआरसीपी के कांग्रेस का समर्थन करने की संभावना नहीं है। तमिलनाडु में पार्टी डीएमके के साथ, झारखंड में झामुमो के साथ और महाराष्ट्र में एनसीपी-शिवसेना के साथ गठबंधन में है।

कांग्रेस को पूर्वोत्तर में या तो भाजपा या क्षेत्रीय दलों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है, और असम में एआईयूडीएफ के साथ गठबंधन टूट गया है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस के लिए दूसरी भूमिका निभाने के लिए तैयार नहीं हैं क्योंकि वह क्षेत्रीय दलों का गठबंधन बनाने का प्रयास कर रही हैं।

अजमेर की आनासागर झील में तैरती मिली 2000 के नोटों की गड्डियां, कुल एक करोड़ के नोट बरामद

SBI ने बड़े पदो पर निकाली भर्तियां

अजब-गजब! कल जिस बेटे का किया अंतिम संस्कार वो आज लौटा घर, देखकर हैरत में पड़े परिजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -