अरविंद केजरीवाल सरकार जल्द करेगी पेट्रोल और डीजल पर वैट कम
अरविंद केजरीवाल सरकार जल्द करेगी पेट्रोल और डीजल पर वैट कम
Share:

नई दिल्ली, भारतः दिल्ली में पेट्रोल और डीजल जल्द ही सस्ता होगा, क्योंकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को घोषणा की थी कि उनकी सरकार ईंधन पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम करेगी। पिछले हफ्ते केंद्र द्वारा ईंधन पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये की कटौती के बाद कई राज्यों ने वैट घटा दिया था।

केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा की गई आबकारी कटौती काफी नहीं  है। केंद्र द्वारा पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क घटाए जाने के बाद पेट्रोल और डीजल पर कुल करों में क्रमश 50  प्रतिशत और 40 प्रतिशत की कमी की गई ।  सरकार ने कई राज्यों के साथ मिलकर हाल ही में उत्पाद शुल्क और स्थानीय बिक्री कर या वैट कम किया, जिससे ईंधन की कीमतें कम हो गईं । पंप पर पेट्रोल की कीमत कच्चे तेल की कीमत में सेंट्रल एक्साइज, डीलर कमीशन और वैट जोड़कर तय की जाती है । अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क कच्चे तेल की कीमतों के अलावा माल ढुलाई की दरें बुनियादी तेल की कीमतों को बनाती हैं ।

राज्य द्वारा संचालित तेल विपणन कंपनियों से उपलब्ध ईंधन के मूल्य निर्माण के अनुसार, केंद्रीय उत्पाद शुल्क 32.90 रुपये प्रति लीटर था और हाल ही में कटौती से पहले दिल्ली में वैट 30 प्रतिशत था, जिससे डीजल के अंतिम खुदरा मूल्य का कुल कर 54 प्रतिशत हो गया । दिल्ली में डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 31.80 रुपये प्रति लीटर था, जिसमें 16.75 प्रतिशत वैट और 250 रुपये प्रति किलोलीटर एयर एम्बेंस चार्ज था जिससे कुल कर 48 प्रतिशत हो गया। उत्पाद शुल्क में 10 रुपये की कमी के बाद, ये कर 40  प्रतिशत तक गिर गए हैं, और उन राज्यों में भी कम हैं जिन्होंने वैट कम किया है ।

बाल कटवाने के बाद कुछ ऐसी नजर आई शिल्पा शेट्टी, शेयर किया वीडियो

दूरदर्शन के महिला शौचालय में लगा था गुप्त कैमरा, कई VIP भी हुए शिकार

फैंस को भाया उर्वशी रौतेला का एयरपोर्ट लुक, देखते ही टिक गई सबकी नजरे

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -