इस बैंक का ऐलान, अब ट्रांजेक्‍शन पर UPI पर नहीं आएगा SMS अलर्ट
इस बैंक का ऐलान, अब ट्रांजेक्‍शन पर UPI पर नहीं आएगा SMS अलर्ट
Share:

HDFC बैंक ने बड़ी घोषणा की है तथा कहा कि अब कम अमाउंट के UPI ट्रांजेक्‍शन पर SMS अलर्ट नहीं भेजा जाएगा. बैंक ने कहा कि इससे कम अमाउंट के ट्रांजेक्‍शन पर SMS सर्विस बंद कर देगा, किंतु सभी ट्रांजेक्‍शन के लिए SMS अलर्ट भेजा जाता रहेगा. यह परिवर्तन उस प्रतिक्रिया के पश्चात् किया गया है जिसमें बताया गया था कि कम मूल्य के लेन-देन के लिए अलर्ट अनावश्यक थे. 

विशेषकर जब UPI पेमेंट ऐप भी नोटिफिकेशन सेंड करते हैं. इस वजह से कम प्राइस के ट्रांजेक्‍शन पर एसएमएस SMS सर्विस बंद करने की घोषणा की गई है. HDFC बैंक ने अपने नोटिफिकेशन में बताया कि 25 जून से 100 रुपये से कम के UPI लेनदेन के लिए SMS अलर्ट बंद कर देगा. इसका अर्थ है कि ग्राहकों को सिर्फ इस राशि से अधिक के ट्रांजेक्‍शन के लिए या UPI के जरिए 500 रुपये से ज्‍यादा प्राप्‍त करने पर ही टेक्‍स्‍ट नोटिफिकेशन प्राप्त होगा. 

UPI ट्रांजेक्‍शन बढ़ने से बड़ी मात्रा में मैसेज भेजने की लागत भी बढ़ती जा रही है. इस वजह से बैंक को अधिक खर्च करने पड़ रहे हैं. बैंक मैसेज पर एवरेज प्रतिदिन 40 करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर रहे हैं. HDFC बैंक ने ग्राहकों को सलाह दी है कि वे सभी लेनदेन की सूचना प्राप्त करने के लिए अपने प्राथमिक ईमेल पते को अपडेट रखें. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के मुताबिक, 2023 में UPI लेनदेन 100 बिलियन का आंकड़ा पार कर जाएगा.

गाड़ी धोई तो देना होगा 2000 रुपए जुर्माना..! केजरीवाल सरकार का आदेश, 200 टीमें दिल्ली में करेंगी निगरानी

बंगाल सहित इन राज्यों में CAA के तहत शरणार्थियों को मिलने लगी नागरिकता, ममता सरकार ने किया था पुरजोर विरोध

कल सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई थी जमानत याचिका ! अब ट्रायल कोर्ट पहुंचे केजरीवाल, आज ही सुनवाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -