हर 30 सेकंड में एक जिंदगी ले जाती है ये जानलेवा बिमारी, जागरूकता लाना बेहद जरुरी
हर 30 सेकंड में एक जिंदगी ले जाती है ये जानलेवा बिमारी, जागरूकता लाना बेहद जरुरी
Share:

विश्व हेपेटाइटिस दिवस (World Hepatitis Day) प्रति वर्ष 28 जुलाई को मनाया जाता है, विश्व को इस वायरल संक्रमण के प्रति जागरूक करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा गाइडलाइन्स और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। WHO के अनुसार, हर 30 सेकेंड में हेपेटाइटिस से एक शख्स की मौत होती है; यानि एक मिनट में 2 लोगों की मौत हेपेटाइटिस के चलते होती है। यदि आंकड़ों की बात करें तो प्रति वर्ष 11 लाख लोग हेपेटाइटिस बी और सी के संक्रमण की वजह से मर जाते हैं, जबकि 9400000 लोगों को हेपेटाइटिस सी वायरस इनफेक्शन का इलाज मिलता है। 

वहीं पूरी दुनिया में महज 42 फीसद बच्चों को ही जन्म के दौरान हेपेटाइटिस बी की वैक्सीन मिल पाती है। प्रति वर्ष वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे की कोई न कोई थीम होती है। 2021 में इसकी थीम है ''हेपेटाइटिस कांट वेट'' यानी कि हेपेटाइटिस अब इंतजार नहीं कर सकता। आंकड़ों के मुताबिक, हर 30 सेकंड में एक व्यक्ति की मौत इस गंभीर बीमारी के कारण होती है। वैसे भी यह महामारी का दौर है इसलिए इस वायरल हेपेटाइटिस के प्रति जागरूकता लाने के लिए देर करना उचित नहीं है। हेपेटाइटिस लीवर में सूजन (Inflammation) को दर्शाता है, यह आमतौर पर वायरल संक्रमण (Viral Infections) की वजह से होता है, किन्तु हेपेटाइटिस के अन्य संभावित कारण भी हैं इनमें ऑटोइम्यून हेपिटाइटिस के अलावा वह हेपेटाइटिस शामिल हैं जो दवाओं विषाक्त पदार्थों और शराब के सेकेंडरी रिजल्ट के तौर पर सामने आते हैं। 

ऑटोइम्यून हेपिटाइटिस एक ऐसी बीमारी है, जो उस समय होती है, जब आपका शरीर आपके लीवर के ऊतकों के विरुद्ध एंटीबॉडी बनाता है हेपेटाइटिस आमतौर पर पांच तरह के होते हैं जिनमें हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, हेपेटाइटिस डी और हेपेटाइटिस ई शामिल है। लिवर में सूजन लीवर कैंसर (Liver Cancer) जैसी गंभीर बीमारी की वजह बन सकता है।

लगातार दूसरे दिन सेंसेक्स, निफ्टी में आई भारी गिरावट

अंतर्राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड में 12वीं के छात्र योगेश कुलकर्णी ने जीता रजत

SC ने केंद्र से क्लीनिकल एस्टैब्लिशमेंट एक्ट के प्रावधानों को शुरू करने की मांग की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -