स्वतंत्रता सेनानी लाला हरदयाल की जयंती आज, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ अहम राज
स्वतंत्रता सेनानी लाला हरदयाल की जयंती आज, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ अहम राज
Share:

नई दिल्ली: महान स्वतंत्रता सेनानी लाला हरदयाल का जन्म आज ही के दिन 1884 को दिल्ली के पंजाबी परिवार में हुआ था। लाला हरदयाल, भोली रानी और गौरी दयाल माथुर की सांत संतानों में से छठी संतान थे और उनके पिता जिला न्यायालय के पाठक थे। हरदयाल के लिए लाला कोई उपनाम नही है बल्कि उस समय यह कायस्थ समुदाय के बीच उप-जाति पदनाम था। केवल यही नहीं बल्कि उनकी जाति में ज्ञानी लोगो को पंडित की उपाधि देते हैं।

अब बात करें हरदयाल के बारे में तो उनके जीवन के शुरूआती दिनों में ही उनपर आर्य समाज का काफी प्रभाव पड़ा। केवल यही नहीं बल्कि वह भिकाजी कामा, श्याम कृष्णा वर्मा और विनायक दामोदर सावरकर से भी जुड़ गए। उसके बाद कार्ल मार्क्स, गुईसेप्पे मज्ज़िनी, और मिखैल बकुनिन से उन्हें काफी प्रेरणा मिली और वह उन्ही की राह पर चल निकले। उन्होंने कैम्ब्रिज मिशन स्कूल में पढ़कर सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली से संस्कृत में बैचलर की डिग्री अपने नाम की। उसके बाद उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से संस्कृत में मास्टर की डिग्री ले ली। काफी समय तक पढ़ने के बाद उन्होंने भारत में प्रसिद्ध अखबारों के लिए कठोर लेख लिखना शुरू किया। कहा जाता है जब ब्रिटिश सरकार ने उनके कठोर लेखो को देखा तो उनपर प्रतिबंध लगा दिया। उसके बाद लाला लाजपत राय ने उन्हें भारत छोड़कर विदेश चले जाने की सलाह दी जिसे मानते हुए साल 1910 में हरदयाल सेन फ्रांसिस्को (अमेरिका) पहुच गए। वहां उन्होंने भारत से गये मजदूरों को संगठित किया| उसके बाद “गदर” नाम का एक पत्र निकाला और इसी के आधार पर पार्टी का नाम भी “गदर पार्टी” रखा गया।

कहा जाता है “गदर” पत्र ने संसार का ध्यान भारत में अंग्रेजो द्वारा किये जा रहे अत्याचारों की ओर दिलाया। आपको बता दें कई ग़दर पार्टी की स्थापना 25 जून, 1913 ई। में की गई थी और पार्टी का जन्म अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को के 'एस्टोरिया' में अंग्रेजी साम्राज्य को जड़ से उखाड़ फेंकने के उद्देश्य से हुआ। लाला हरदयाल इसके महासचिव थे। वैसे हम आपको यह भी बता दें कि लाला हरदयाल की मृत्यु फिलाडेल्फिया में 4 मार्च 1938 में हुई लेकिन वह लाखों दिलों में अपनी जगह बना गए।

छत्तीसगढ़ में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 4.8 रही तीव्रता

झगड़े में जख्मी हुआ था हैंडबॉल खिलाड़ी, हो गई मौत

पंजाब बॉर्डर पर फिर दिखा पाकिस्तानी ड्रोन, BSF ने फायरिंग में मार गिराया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -