कुंभ में किन्नर अखाड़े में बनेगा आर्ट विलेज

प्रयागराज: उत्तरप्रदेश में अगले वर्ष जनवरी में कुंभ मेले के रूप में यहां होने जा रहे देश-दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक समागम में किन्नर अखाड़ा एक अनूठी पहल करने जा रहा है। जानकारी के अनुसार बता दें कि अखाड़ा अपने परिसर में किन्नर आर्ट विलेज स्थापित करने जा रहा है जहां लोग किन्नरों की दुनिया के हर पहलू से वाकिफ हो सकेंगे। वहीं किन्नर आर्ट विलेज के क्यूरेटर पुनीत रेड्डी ने बताया कि किन्नर कला के क्षेत्र में अपनी रुचि को दुनिया के सामने लाने के इरादे से किन्नर आर्ट विलेज का आयोजन करने जा रहे हैं। इसके साथ ही इसमें राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय किन्नर कलाकार भाग लेंगे। इनमें फोटोग्राफर, पेंटर, वास्तुकला से जुड़े किन्नर, हस्तशिल्प कारीगर आदि शामिल किए गए हैं।

करतारपुर कॉरीडोर: पंजाब सीएम ने ठुकराया करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में जाने का न्योता

वहीं उन्होने बताया कि यह आर्ट विलेज अपने आप में किन्नरों की दुनिया का एक झरोखा होगा और इसके माध्यम से दुनिया को पता चलेगा कि कला के क्षेत्र में किन्नर क्या योगदान दे रहे हैं। वहीं बताया गया कि हमारी समय सीमा दिसंबर तक है। आर्ट विलेज में भाग लेने के लिए विभिन्न कंपनियों ने रुचि दिखाई है। इसके अलावा फेसबुक, इंस्टाग्राम सहित सोशल मीडिया के विभिन्न साधनों के जरिए इसका प्रचार हो रहा है।

अयोध्या में शिवसेना ने भरी हुंकार, अगर नहीं बना मंदिर तो नहीं रहेगी बीजेपी

इसके साथ ही रेड्डी ने बताया कि किन्नर आर्ट विलेज में चित्र प्रदर्शनी, कविता, कला प्रदर्शनी, दृश्य कला, फिल्में, इतिहास, फोटोग्राफी, साहित्य, स्थापत्य कला, नृत्य एवं संगीत आदि का आयोजन किया जाएगा. इसमें आध्यात्मिक ज्ञान और कला के क्षेत्र का भी ज्ञान मिलेगा. इतिहास में रामायण, महाभारत आदि में किन्नरों के महत्व के बारे में भी लोग जान सकेंगे। इसके अलावा किन्नर अखाड़ा की आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी जी महाराज ने बताया कि किन्नर अखाड़ा मेले में किन्नर महापुराण का भी लोकार्पण होगा। आज लोग हमारे बारे में कटाक्ष करते हैं क्योंकि लोगों को यह नहीं पता कि सनातन धर्म में किन्नरों का क्या वजूद था और इनका कितना महत्व था।


खबरें और भी

तस्कर के घर काले हिरण के सींग व सेही की हड्डियां मिली

यूपी के डिप्टी सीएम ने आज़म खान को लगाई लताड़, कहा हिन्दुस्तान में हिन्दू-मुस्लिम एक समान

बिहारः रौब झाड़ने के लिए एके-47 लेकर घूमता था ठेकेदार पुलिस ने किया ​गिरफ्तार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -