तस्कर के घर काले हिरण के सींग व सेही की हड्डियां मिली
तस्कर के घर काले हिरण के सींग व सेही की हड्डियां मिली
Share:

इंदौर: वन्यप्राणियों की तस्करी को लेकर वन विभाग की टाइगर स्ट्राइक फोर्स ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। चार दिन पहले तेंदुए के नाखून और पंजे की तस्करी कर रहे आरोपी के घर में जंगली जानवरों के अवशेष मिले है। वहीं पूछताछ में उसने घर में काले हिरण के सींग और सेही के कांटे व हड्डियां छिपाकर रखना बताया। टीम के सदस्यों ने घर जाकर वन्यप्राणियों के अंग बरामद कर किए। अधिकारियों के मुताबिक आरोपियों के तार अंतर्राष्ट्रीय तस्कर गिरोह से जुड़े है। इस दिशा में जांच कर रहे है।

62 वर्ष पूरा करने से पहले दे दिया रिटायरमेंट, हाइकोर्ट ने मांगा जवाब

वहीं अधिकारियों को पूछताछ में शिवा बाबा ने ओर भी वन्यप्राणियों के अंग होने की बात कहीं। टीम ने 23 नवंबर को आरोपी के घर ग्राम गवाड़ी तहसील निवाड़ी, जिला बड़वानी में सर्चिंग की। जहां से काले हिरण के दो सींग, सेही के कांटे 60 नग और अन्य वन्यप्राणियों की हड्डियां बरामद हुई। इसके अलावा अधिकारियों के अनुसार इन्हें तंत्र क्रिया के लिए इस्तेमाल किया जाता था। आरोपी के तार अंतर्राष्ट्रीय तस्कर गिरोह से जुड़े है, क्योंकि अंगों का व्यापार करना भी सामने आया है। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को आरोपियों को कोर्ट में पेश कर सेंट्रल जेल भेज दिया।

निर्भया मामले के बाद देश में दुष्कर्म रिपोर्टिंग में हुआ सुधार

गौरतलब है कि टाइगर स्ट्राइक फोर्स को बीते दिनों तस्करी से जुड़ी सूचना मिली। इसके आधार पर भोपाल-इंदौर के अधिकारियों की टीम बनाई गई। सोमवार को आरोपियों के तेंदुए के अंगों की तस्करी करते चोरल स्थित वन उपज नाका से गिरफ्तार किया। आरोपी शिवा उर्फ शिवा बाबा पिता नटड़ा खर्ते निवासी ग्राम गवाड़ी जिला बड़वानी और धन्नालाल पिता नवलसिंग बारकले निवासी ग्राम बिन्जरवाडा जिला खरगोन शामिल थे। जिनसे तलाशी के दौरान उनकी थैली से तेंदुए के चार नाखून और पैरों के दो पंजे जब्त किए गए। कोर्ट में पेश करने के बाद चार दिन का रिमांड मिला।

खबरें और भी 

बिहारः रौब झाड़ने के लिए एके-47 लेकर घूमता था ठेकेदार पुलिस ने किया ​गिरफ्तार

बस और बाइक की हुई जोरदार भिड़ंत तीन सगे भाइयों की मौत

राजाजी टाइगर रिजर्व में बढ़ी बाघों की संख्या, सैलानियों में भी हुआ इजाफा


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -