महंगाई का एक और झटका, 1 अप्रैल से इन लोगों को करनी होगी जेब ढीली
महंगाई का एक और झटका, 1 अप्रैल से इन लोगों को करनी होगी जेब ढीली
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के दो अहम शहरों को जोड़ने वाले पुणे-मुंबई एक्सप्रेसवे पर टोल की दरों में वृद्धि होने वाली है। इस एक्सप्रेसवे पर 1 अप्रैल से टोल की दरों में 18 प्रतिशत की वृद्धि हो जाएगी। महाराष्ट्र सड़क परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अफसर ने बताया कि विभाग की ओर से प्रत्येक वर्ष टोल की दरों में 6 प्रतिशत की वृद्धि की जाती है, किन्तु इसे 3 वर्षों में एक साथ ही लागू किया जाता है। इस प्रकार टोल टैक्स में 18 प्रतिशत का इजाफा हो रहा है। टोल टैक्स में वृद्धि होने से यात्रियों को अब पहले की तुलना में कहीं अधिक रकम चुकानी होगी। 

निजी कार चालकों को अब 94 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे पर एक ओर से 320 रुपये की रकम देनी होगी। फिलहाल कार चालकों को 270 रुपये का टोल टैक्स देना पड़ता है। इस रूट पर कार चालकों को कुल मिलाकर 360 रुपये खर्च करने होंगे। इसमें से 320 रुपये टोल के लगेंगे तथा फिर 40 रुपये का अतिरिक्त चार्ज वाशी के पास देना होता है। टोल टैक्स में वृद्धि होने से मुंबई एवं पुणे के रूट पर टैक्सी और बसों के किराये में भी वृद्धि हो सकती है। बस एवं टैक्सी चालकों की तरफ से बढ़े हुए टोल टैक्स का बोझ यात्रियों पर डाले जाने की आशंका है।

ट्रांसपोर्ट्स के अनुसार, बढ़े हुए टोल टैक्स का बोझ हमें यात्रियों पर ही डालना होगा। ट्रांसपोर्टर्स का कहना है कि कोरोना संकट के चलते पहले ही हमारी कमाई बाधित हो गई थी तथा अब बढ़े हुए टोल टैक्स ने हमारे सामने नई मुश्किल उत्पन्न कर दी है। पुणे डिस्ट्रिक्ट लग्जरी बस एसोसिएशन बालासाहेब खेडेकर ने कहा, 'अगर टोल टैक्स बढ़ने जा रहा है तो फिर इसका प्रभाव हमारे ऊपर भी नजर आएगा। ऑपरेशनल कॉस्ट में वृद्धि हो जाएगी।' गौरतलब है कि मुंबई-पुणे रूट पर प्रतिदिन लाखों लोग सफर करते हैं। ऐसे में टोल टैक्स में वृद्धि होने से ये सभी लोग प्रभावित होंगे। 

'राहुल गांधी को नहीं मिल रहा जनता का समर्थन..', कांग्रेस के दिग्गज नेता पी चिदंबरम ने किया स्वीकार

इतिहास के पन्नों पर फिर स्वर्ण अक्षरों में लिखा गया 'नागौर का मायरा', 1000 गाड़ियों का काफिला लेकर पहुंचे 6 भाई

कोरोना ने फिर मचाया हड़कंप, इस जिले में मिले सबसे ज्यादा पॉजिटिव केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -