'उन्हें आज तक पछतावा नहीं..', कच्चातीवू द्वीप श्रीलंका को सौंपने के लिए कांग्रेस पर भड़के अमित शाह
'उन्हें आज तक पछतावा नहीं..', कच्चातीवू द्वीप श्रीलंका को सौंपने के लिए कांग्रेस पर भड़के अमित शाह
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 1974 में इंदिरा गांधी सरकार के कार्यकाल के दौरान कच्चातिवु द्वीप श्रीलंका को सौंपने के लिए कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि पार्टी ने अपने फैसले पर कोई पछतावा नहीं दिखाया। फैसले को उजागर करने वाली हाल ही में सूचना का अधिकार (आरटीआई) रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया करते हुए, शाह ने कांग्रेस पर विभाजनकारी इरादे रखने और भारत के हितों को कमजोर करने का आरोप लगाया।

एक्स पर एक पोस्ट में, शाह ने कांग्रेस के कार्यों पर आश्चर्य व्यक्त किया, और इस बात पर जोर दिया कि कच्चाथीवू के आत्मसमर्पण पर उन्हें कोई अफसोस नहीं है। उन्होंने ऐसे उदाहरणों पर प्रकाश डाला जहां कांग्रेस नेताओं ने या तो देश को विभाजित करने की बात की या भारतीय संस्कृति और परंपराओं को बदनाम किया, जिससे भारत की एकता और अखंडता के खिलाफ काम करने का एक सुसंगत पैटर्न सुझाया गया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले इसी फैसले के लिए कांग्रेस की आलोचना की थी और कहा था कि इससे भारतीय जनता नाराज हो गई है और पार्टी की विश्वसनीयता के बारे में संदेह प्रबल हो गया है। मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि भारत की एकता, अखंडता और हितों को कमजोर करना वर्षों से कांग्रेस शासन की लगातार विशेषता रही है।

रामेश्वरम (भारत) और श्रीलंका के बीच स्थित कच्चाथीवू द्वीप का उपयोग ऐतिहासिक रूप से दोनों देशों के मछुआरों द्वारा किया जाता रहा है। हालाँकि, 1974 में, तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने "भारत-श्रीलंका समुद्री समझौते" के तहत कच्चाथीवू को श्रीलंकाई क्षेत्र के रूप में स्वीकार कर लिया। इस समझौते ने, पाक जलडमरूमध्य और पाक खाड़ी में श्रीलंका और भारत के बीच ऐतिहासिक जल के संबंध में 1974 के समझौते के साथ, द्वीप पर श्रीलंका की संप्रभुता को औपचारिक रूप दिया।

जेल में केजरीवाल, संकट में AAP, लेकिन राघव चड्ढा कहाँ गायब ? NCP नेता जीतेन्द्र अव्हाड ने उठाए सवाल

मोहम्मद रियास हत्याकांड: 7 साल जेल काटने के बाद कोर्ट ने RSS के 3 सदस्यों को किया बरी

क्या जहर देने से हुई मुख़्तार अंसारी की मौत ? पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -