मोहम्मद रियास हत्याकांड: 7 साल जेल काटने के बाद कोर्ट ने RSS के 3 सदस्यों को किया बरी
मोहम्मद रियास हत्याकांड: 7 साल जेल काटने के बाद कोर्ट ने RSS के 3 सदस्यों को किया बरी
Share:

कोच्चि: सात साल की कैद के बाद, कासरगोड सत्र न्यायालय ने कासरगोड के 34 वर्षीय मुअज्जिन और मदरसा शिक्षक मोहम्मद रियास मौलवी की हत्या के मामले में सभी तीन आरोपियों को बरी कर दिया। बरी किए गए व्यक्तियों की पहचान एस अजेश, एन अखिलेश और एस नितिन के रूप में की गई, जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से जुड़े कार्यकर्ता थे और कासरगोड शहर के केलुगुडे के निवासी थे।

न्यायाधीश बालाकृष्णन केके द्वारा दिए गए फैसले में तीनों को दोषी नहीं ठहराया गया, जिससे उनकी लंबी कानूनी लड़ाई समाप्त हो गई। कर्नाटक के कोडागु क्षेत्र के रहने वाले रियास मौलवी ने चूरी में मुहयुद्दीन जुमा मस्जिद के मुअज्जिन के रूप में कार्य किया और इस्साथुल इस्लाम मदरसा में पढ़ाया। आरोपियों का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील बीनू कुलम्मकड ने शुरू से ही पक्षपात का आरोप लगाते हुए पुलिस जांच की आलोचना की। उन्होंने कहा कि आरोपियों का पीड़िता के साथ कोई पूर्व संबंध नहीं था और वे अपराध स्थल से अपरिचित थे। इसके अतिरिक्त, वकील टी सुनील कुमार ने अभियोजन पक्ष पर सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने और प्रतिवादियों के खिलाफ आरोपों को साबित करने में विफल रहने का आरोप लगाया।

बचाव पक्ष ने कथित हत्या के हथियारों और कपड़ों जैसे महत्वपूर्ण सबूतों को संभालने में खामियों की ओर इशारा करते हुए जांच में विसंगतियों को उजागर किया। उन्होंने अपराध स्थल के पुनर्निर्माण की प्रामाणिकता पर सवाल उठाते हुए अभियोजन पक्ष की कहानी का विरोध किया। यह घटना 20-21 मार्च, 2017 की रात को हुई, जिसमें घुसपैठियों ने मस्जिद परिसर में घुसकर दरवाजा खोलने के बाद रियास मौलवी को चाकू मारकर हत्या कर दी। इस हत्या की विशेषता इसकी क्रूरता और उद्देश्य की स्पष्ट कमी थी, जिससे कासरगोड में सांप्रदायिक तनाव बढ़ गया।

घटना के जवाब में, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने हड़ताल का आह्वान किया और मामले की जांच के लिए कन्नूर अपराध शाखा के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक ए श्रीनिवास के नेतृत्व में एक विशेष जांच दल नियुक्त किया गया। 19 से 25 वर्ष की उम्र के बीच के आरोपियों की गिरफ्तारी तेजी से हुई और पुलिस ने इस अपराध के लिए सांप्रदायिक दुश्मनी को जिम्मेदार ठहराया। हालाँकि, बचाव पक्ष ने अपराधियों और पीड़ित के बीच किसी भी व्यक्तिगत संबंध की अनुपस्थिति पर जोर देते हुए इस दावे को चुनौती दी।

निर्धारित नब्बे दिन की अवधि के भीतर एक व्यापक आरोप पत्र प्रस्तुत करने के बावजूद, आरोपी जेल में बंद रहे, आरोपों की गंभीरता के कारण जमानत से इनकार कर दिया गया। कोविड-19 महामारी और न्यायिक हस्तांतरण के कारण हुई देरी के कारण कानूनी कार्यवाही और भी प्रभावित हुई। अभियुक्तों का बरी होना एक लंबी कानूनी लड़ाई की परिणति का प्रतीक है, जो इसमें शामिल सभी पक्षों के लिए न्याय सुनिश्चित करने में सावधानीपूर्वक जांच और उचित प्रक्रिया के पालन के महत्व को रेखांकित करता है।

क्या जहर देने से हुई मुख़्तार अंसारी की मौत ? पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

जेल से केजरीवाल ने देश को दी 6 गारंटी, INDIA गठबंधन की रैली में पत्नी सुनीता ने पढ़कर सुनाया सन्देश

गुरुद्वारे में डेरा कार सेवा प्रमुख की हत्या मामले में सेवानिवृत्त IAS अधिकारी और अन्य के खिलाफ केस दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -