इस अंतरिक्ष यात्री ने 328 दिन अंतरिक्ष में बिता कर बनाया रिकार्ड
इस अंतरिक्ष यात्री ने 328 दिन अंतरिक्ष में बिता कर बनाया रिकार्ड
Share:

अमेरिकी अंतरिक्षयात्री क्रिस्टिना कोच गुरुवार को वापस पृथ्‍वी पर लौट आईं. उन्होने लंबे समय तकअंतरिक्ष में रहने का रिकॉर्ड कायम किया है. उन्‍होंने रिकॉर्ड 328 दिन बिताए. उन्‍होंने वर्ष 2019 में महिलाओं के दल का स्‍पेसवॉक में नेतृत्‍व किया था. बता दें कि  इतिहास में पहली बार किसी स्पेसवॉक में पूरी तरह महिलाओं का दल अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर गया.

coronaviraus का एक और मामला आया सामने, थाइलैंड में मिला पहला मरीज

इस मामले को लेकर नासा के अनुसार, उन्‍होंने अंतरिक्ष में 328 दिन बिताया. इस क्रम में उन्‍होंने धरती के 5,248 चक्कर लगाए और13.9 करोड़ किमी की दूरी तय की. उन्‍होंने अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकलकर 6 बार चहलकदमी की और खुले अंतरिक्ष में 42 घंटे 15 मिनट बिताए.इस दौरान उन्होंने अनेक वैज्ञानिक प्रयोगों व मिशनों को अंजाम दिया. नासा के अनुसार, पिछला रिकॉर्ड अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री पेगी विटसन के नाम था. विटसन ने वर्ष  2016-17 के दौरान स्टेशन कमांडर के तौर पर 288 दिन तक अंतरराष्‍ट्रीय अंतरिक्ष स्‍टेशन में रहीं थी. नासा ने बताया कि  क्रिस्टीना के साथ यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अंतरिक्ष यात्री लूका परमितानो और रूस के अंतरिक्ष यात्री एलेक्जेंडर स्क्वोर्त्सोव भी क्रिस्टिना कोच के साथ वापस लौटेंगी. 

भारतीय क्रिकेट को लेकर बड़ा खुलासा, आखिर क्यों रायुडू को किया था टीम से बाहर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस मिशन के दौरान वैज्ञानिकों को भविष्य के चंद्रमा व मंगल मिशनों के अलावा गुरुत्‍वाकर्षण व स्‍पेस रेडिएशन का महिलाओं के शरीर पर प्रभाव को लेकर महत्वपूर्ण डाटा प्राप्‍त हुआ है. इसपर आने वाले समय में अध्‍ययन किया जाएगा जो अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी के काम आएगा क्‍योंकि अगले दशक में चंद्रमा की सतह पर स्‍थायी स्‍पेस स्‍टेशन बनाने का उनका लक्ष्‍य है. 41 वर्षीय क्रिस्टिना कोच का यह काफी व्‍यस्‍त मिशन था जिसमें भविष्‍य के चंद्रमा व मंगल मिशन का महत्‍वपूर्ण डेटा मिला है.महिलाओं के स्‍पेसवॉक का पहला प्रयास नासा को रद करना पड़ा था क्‍योंकि उसकी एक अंतरिक्षयात्री के पास मीडियम साइज का स्‍पेस सूट उपलब्‍ध नहीं था.

जन्म लेने के 30 घंटे अंदर ही कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया नवजात, माँ भी थी मरीज

किसी महल से कम नहीं दिखता अशोकनगर का यह रेलवे स्टेशन

भारतीयों की फ्री एंट्री पर भूटान ने लगाया बैन, अब रोज़ चुकाने होंगे इतने रुपए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -