अमेरिका ने मार गिराया 'जासूसी गुब्बारा' तो तिलमिलाया चीन, US से कही ये बात
अमेरिका ने मार गिराया 'जासूसी गुब्बारा' तो तिलमिलाया चीन, US से कही ये बात
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के आसमान में बीते कुछ दिनों से नज़र आ रहे चीन के एक संदिग्ध स्पाई बैलून (Spy Balloon) को मार गिराया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के चीनी गुब्बारे को समुद्र के ऊपर मार गिराने के बाद उसका मलबा निकालने का कार्य किया जा रहा है। वहीं, दूसरी तरफ एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका द्वारा गुब्बारे को मार गिराए जाने पर चीन ने नाराजगी प्रकट की है।

चीनी स्पाई बैलून को मार गिराने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस में आयोजित प्रेस मीट में कहा कि, 'बुधवार को, जब मुझे चीनी स्पाई बैलून के संबंध में बताया गया, तो मैंने पेंटागन को आदेश दिया कि इसे जल्द से जल्द मार गिराया जाए। उन्होंने सफलतापूर्वक इसे नीचे गिरा दिया। मैं अपने एविएटर्स को बधाई देना चाहता हूं, जिन्होंने यह कार्य किया।' अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन ने अमेरिकी कारवाई के बाद कहा कि, 'आज की सुविचारित और वैध कार्रवाई यह दर्शाती है कि राष्ट्रपति बाइडेन और उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम हमेशा चीन द्वारा हमारी संप्रभुता के उल्लंघन का असरदार तरीके से जवाब देते हुए अमेरिकी लोगों की सुरक्षा को प्राथमिकता देगी।'

एक अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक, कैरोलिनास के तट पर जहां अमेरिकी सेना द्वारा संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया गया था मलबे को निकालने की कोशिशें की जा रहीं हैं। सबसे पहले अमेरिका के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में एक संदिग्ध स्पाई बलून उड़ता हुआ नज़र आया था। जिसके बाद लैटिन अमेरिका में एक और चाइनीज बैलून उड़ता हुआ दिखा था। जिसे लेकर अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने बताया था कि यह एक सर्विलांस बैलून है।

वहीं, दूसरी तरफ चीन ने गुब्बारे को एक नागरिक हवाई पोत (Civil Airship) बताते हुए कहा था कि इसका उपयोग मौसम संबंधी रिसर्च के लिए किया जाता है। चीन ने अमेरिका के हवाई क्षेत्र में अचानक हवाई पोत के प्रवेश पर खेद प्रकट किया था। चीनी विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा था कि वह अमेरिका के साथ वार्ता जारी रखेंगे और इस अप्रत्याशित परिस्थिति का निराकरण करेंगे। चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा था कि बैलून गलती से अमेरिकी हवाई क्षेत्र में दाखिल हो गया। हालांकि, अमेरिकी विदेश विभाग ने अमेरिकी क्षेत्र में गुब्बारा दाखिल होने को अपनी संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानून का स्पष्ट उल्लंघन करार दिया था। अमेरिका में गुब्बारा देखे जाने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपना चीन दौरा स्थगित कर दिया था।

'एक हाथ में कुरान, दूसरे में एटम बम..', ये सलाह क्यों दे रहा मौलाना ? देखें Video

युवाओं को फ्री में 9.5 करोड़ कॉन्डम बांटेगी थाईलैंड सरकार, जानिए वजह ?

'हम बर्बाद होने की कगार पर..', पाकिस्तान में अब नई मुसीबत, PM शाहबाज़ शरीफ को लिखी गई चिट्ठी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -