युवाओं को फ्री में 9.5 करोड़ कॉन्डम बांटेगी थाईलैंड सरकार, जानिए वजह ?
युवाओं को फ्री में 9.5 करोड़ कॉन्डम बांटेगी थाईलैंड सरकार, जानिए वजह ?
Share:

बैंकाक: थाईलैंड की सरकार ने देश के युवाओं को लगभग साढ़े नौ करोड़ कॉन्डम (Free Condoms) मुफ्त बांटने का ऐलान किया है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य, सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (STD) और इससे होने वाली मौतों पर लगाम लगाना है. प्रति वर्ष दुनियाभर में इस प्रकार की बीमारियों से लाखों लोगों की मौत हो जाती है. कई देशों में इस तरह के कदम के माध्यम से इसके खिलाफ जागरुकता अभियान चलाया जाता है. इसके साथ ही टीन प्रेग्नेंसी को लेकर भी जागरूकता अभियान चलाया जाता है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, थाईलैंड सरकार की प्रवक्ता राचादा धनदिरेक ने जानकारी दी है कि सरकार ने एक फरवरी से देश के युवाओं को फ्री कॉन्डम बांटने को कहा है. सरकार की इस योजना के तहत प्रत्येक सप्ताह एक युवा को 10 कॉन्डम मिलेंगे. ये सुविधा उन्हें पूरे साल मिलेगी. उन्होंने बताया कि 4 अलग साइजों में कॉन्डम बांटे जाएंगे. लोग इन्हें पूरे देश में मौजूद किसी भी फार्मेसी या किसी भी प्राइमरी हेल्थ केयर सेंटर से ले सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते कुछ वर्षों में थाईलैंड में सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (STD) के मामलों में इजाफा हुआ है.

वर्ष 2021 में दर्ज किए गए STD के मामलों में आधे से अधिक साइफिलिस और गोनोरियाह के केस थे. आधिकारिक डेटा के अनुसार, इससे ग्रसित होने वाले लोगों में से सर्वाधिक 15 से 24 साल की आयु वाले युवा थे. वहीं साल 2021 में थाइलैंड में 15 से 19 साल की आयु वाली हर 1000 लड़कियों में 24 लड़कियों ने बच्चों को जन्म दिया है. WHO के अनुसार, वैश्विक स्तर पर ये आंकड़ा 42 है. थाईलैंड में रहने वाले लगभग 7 करोड़ लोगों में से 5 करोड़ लोगों के पास गोल्ड कार्ड है. इस गोल्ड कार्ड से थाईलैंड के लोग सरकारी हेल्थ केयर स्कीम्स का फायदा ले सकते हैं. 

'हम बर्बाद होने की कगार पर..', पाकिस्तान में अब नई मुसीबत, PM शाहबाज़ शरीफ को लिखी गई चिट्ठी

मुसलमानों ने खुद छैनी-हथौड़े से तोड़ डाली मस्जिद, 3 महीने में पांचवी मस्जिद पर हमला, Video

दुनिया में बजा भारत का डंका, बाइडेन, सुनक को पीछे छोड़ सबसे लोकप्रिय नेता बने पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -