बिना स्वीकृति सीमा पर दीवार बनाने के लिए यह कदम उठा सकते है ट्रंप

Jan 06 2019 10:59 AM
बिना स्वीकृति सीमा पर दीवार बनाने के लिए यह कदम उठा सकते है ट्रंप

वाशिंगटन : शटडाउन के बाद मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने को लेकर अमेरिका में उपजा संकट अब गहराता जा रहा है। दीवार के लिए धन मुहैया नहीं कराए जाने पर सख्त रुख अख्तियार करते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आपातकाल लागू करने की धमकी दी। ट्रैम्प ने चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि अगर अमेरिकी संसद दीवार बनाने के लिए धन मुहैया नहीं कराती है तो वह सरकार के कामकाज को आंशिक तौर पर महीनों या सालों तक ठप रख सकते हैं।

कल पाकिस्तान में होंगे यूएई के शहजादे, 6.2 अरब डॉलर का कर्ज देने का कर सकते हैं ऐलान

दीवार पर चल रहा है विवाद 

सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मेक्सिको से लगी सीमा पर दीवार बनाने के लिए पांच अरब डॉलर का बजट मांगा है। उनकी दलील है कि अमेरिका में शरणार्थियों को अवैध रूप से दाखिल होने से रोकने के लिए मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाना जरूरी है, लेकिन संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में बहुमत में आए विपक्षी डेमोक्रेट सांसद इसका विरोध कर रहे हैं। इन सांसदों का कहना है कि यह कर दाताओं के पैसों की बर्बादी है।

अमेरिका : भीषण सड़क हादसे में फैला तेल, आग लगने से सात की मौत

अब भी शटडाउन जारी है

जानकारी के लिए बता दें इस मामले पर संसद में सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी और डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों में सहमति नहीं बन पाने के चलते अमेरिका में दिसंबर से आंशिक शटडाउन जारी है। इस गतिरोध को दूर करने के लिए ट्रंप ने व्हाइट हाउस में शुक्रवार को डेमोक्रेटिक पार्टी के शीर्ष सांसदों के साथ बैठक की, लेकिन यह बैठक भी बेनतीजा ही समाप्त हुई। इसके बाद ट्रंप ने मिडिया को बताया कि वह संसद की स्वीकृति के बिना मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल लागू कर सकते हैं। 

अरब लीग के दो दिवसीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत

अफ़ग़ानिस्तान संसदीय चुनाव में सिख नेता ने दर्ज की जीत, पहुंचे लोकसभा

सर्जिकल स्ट्राइक पर पाकिस्तान का बड़ा बयान, कहा ये सिर्फ भारत की कल्पना