इस बार पूर्णतः तम्बाकू मुक्त होगी अमरनाथ यात्रा, तीर्थयात्रियों के लिए हेलमेट भी अनिवार्य
इस बार पूर्णतः तम्बाकू मुक्त होगी अमरनाथ यात्रा, तीर्थयात्रियों के लिए हेलमेट भी अनिवार्य
Share:

श्रीनगर: 1 जुलाई से आरंभ होने जा रही अमरनाथ यात्रा इस बार पूर्णतः तंबाकू मुक्त होगी। जम्मू-कश्मीर स्वास्थ्य विभाग ने 28 जून को इस संबंध में एक आदेश जारी कर दिया है, जिसमें नेशनल टोबैको कंट्रोल प्रोग्राम के तहत अमरनाथ या‌त्रा को तंबाकू मुक्त बनाने के निर्देश दिए गए हैं। आदेश के तहत या‌‌त्रा में आने वाले तमाम पड़ावों पर तंबाकू प्रोडक्ट्स की बिक्री पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी। गांदरबल और अनंतनाग जिले की डिस्ट्रिक्ट सेल इस कार्य में प्रशासन की सहायता करेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने भी यात्रा को लेकर कुछ नियम बनाए हैं, जिनके तहत हाई रिस्क वाले ढाई किमी के रास्ते में यात्रियों को हेलमेट पहनना अनिवार्य किया गया है। श्रद्धालुओं का पहला जत्था 30 जून को जम्मू भगवती नगर बेस कैम्प से घाटी के लिए रवाना होगा। गत वर्ष पवित्र‌ गुफा के पास बादल फटने की वजह से बाढ़ आ गई थी, इसे देखते हुए इस बार काफी एहतियात बरती जा रही है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के CEO मनदीप कुमार भंडारी के अनुसार, लैंडस्लाइड और पत्थर गिरने की घटनाओं के मद्देनज़र इस बार हाई रिस्क जोन वाले ढाई किमी के रास्ते में यात्रियों को हेलमेट अनिवार्य किया गया है।

यही नहीं जो लोग खच्चर से यात्रा पर जाएंगे, उनके लिए भी हेलमेट अनिवार्य होगा। हेलमेट श्राइन बोर्ड की ओर से हेलमेट मुफ्त मुहैया कराए जाएंगे। साथ ही पहाड़ी इलाकों में 30 से अधिक ट्रेंड माउंटेन रेस्क्यू टीमों को तैनात किया है।

'पलटू बाबू पूछ रहे हैं 9 साल में क्या किया..', बिहार में नितीश कुमार पर जमकर बरसे अमित शाह

हैदराबाद से पकड़ाई ISKP की संदिग्ध महिला आतंकी खदीजा, कॉल रिकॉर्ड से खुले कई अहम राज़

'पर्ल ग्रुप की सभी संपत्तियां होंगी जब्त, जनता को लौटाए जाएंगे पैसे..', सीएम मान के फैसले से गदगद हुए केजरीवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -