यूक्रेन में तबाही मचा रहे रूस पर मंडराने लगा बड़ा संकट, अधिकारियों ने जारी की चेतावनी
यूक्रेन में तबाही मचा रहे रूस पर मंडराने लगा बड़ा संकट, अधिकारियों ने जारी की चेतावनी
Share:

मॉस्को: यूक्रेन में तबाही मचा रहे रूस पर अब बड़ा संकट मंडराने लगा है। दरअसल, रूस में शिवलुच ज्वालामुखी (Shiveluch Volcano) में काफी तेज हलचल देखी गई है। ऐसी संभावना है कि यह ज्वालामुखी कभी भी फट सकता है। अधिकारियों ने इस संबंध में चेतावनी भी जारी कर दी है। NASA के अनुसार, शिवलुच ज्वालामुखी पर सबसे ताकतवर विस्फोट 2009 में दर्ज किया गया था। इस बार रूसी अधिकारियों को इसके फटने से इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट के प्रभावित होने का अंदेशा है। 

बता दे कि, शिवलुच रूस के सबसे एक्टिव ज्वालामुखियों में से एक है। ज्वालामुखियों पर रिसर्च करने वाले एक सरकारी अधिकारी का कहना है कि इस ज्वालामुखी पर कभी भी विस्फोट हो सकता है। अधिकारी ने बताया है कि ज्वालामुखी में लावा निरंतर विकसित हो रहा है। विस्फोट होने की स्थिति में लावा 10 से 15 किमी (9.32 मील) तक की रफ़्तार से आस-पास के इलाके को अपनी चपेट में ले लेगा। यह कभी भी हो सकता है। रूसी राज्य मीडिया RIA ने ट्वीट में सरकारी अधिकारियों के हवाले से बताया है कि ज्वालामुखी बहुत गर्म हो चुका है। रात में यह बहुत चमकता है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के मुताबिक, शिवलुच ज्वालामुखी पर सबसे शक्तिशाली विस्फोट 2009 में रिकॉर्ड किया गया था। बता दें कि, कमचटका के सबसे बड़े ज्वालामुखियों में से एक शिवलुच का शिखर 3,283 मीटर (10,771 फीट) तक पहुंच चुका है और बीते 10,000 वर्षों में अनुमानित 60 बड़े विस्फोटों के साथ प्रायद्वीप के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में शामिल है।

विनाशकारी भूकंप में 44 लोगों की मौत, 300 से अधिक घायल.., चारों तरफ तबाही

पाकिस्तान कंगाल, लेकिन सेनाध्यक्ष जनरल बाजवा मालामाल, 6 सालों में इतनी बढ़ गई दौलत

दम तोड़ चुका मानवाधिकार ! इंस्टाग्राम पर बिना हिजाब दिखने पर ईरानी एक्ट्रेस गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -