दम तोड़ चुका मानवाधिकार ! इंस्टाग्राम पर बिना हिजाब दिखने पर ईरानी एक्ट्रेस गिरफ्तार
दम तोड़ चुका मानवाधिकार ! इंस्टाग्राम पर बिना हिजाब दिखने पर ईरानी एक्ट्रेस गिरफ्तार
Share:

तेहरान: हिजाब के खिलाफ जनता का जबरदस्त विरोध झेल रहे इस्लामी मुल्क ईरान में हालात अभी तक सामान्य नहीं हो पाए हैं। ईरान की मुस्लिम महिलाएं पूरी ताकत से हिजाब के खिलाफ उतर चुकी हैं, वहीं सरकार भी प्रदर्शन को दबाने के लिए गोलीबारी से लेकर गिरफ़्तारी तक हर हथकंडे अपना रही है। इस बीच हिजाब उतारने के आरोप में ईरान की स्पेशल पुलिस ने अभिनेत्री को अरेस्ट कर लिया है। दरअसल, एक्ट्रेस ने एक शॉपिंग मॉल के बाहर सिर से स्कॉर्फ हटाने का वीडियो बनाया था। इस वीडियो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करते हुए एक्ट्रेस ने कैप्शन में लिखा- 'मेरे साथ कुछ भी हो सकता है।'

 

बता दें कि, दो महीने पहले हिजाब में से बाल दिख जाने के कारण ईरान की नैतिक पुलिस (Moral Police) ने कुर्द मूल की 22 साल की युवती महसा अमिनी (Mahsa Amini) को इस कदर पीटा था कि, वह कोमा में चली गई थी और कुछ दिनों बाद उनकी मौत हो गई थी। इस मौत  के बाद से पूरा ईरान हिंसा की आग में जल रहा है। जगह-जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और लोगों का दमन करने के लिए ईरानी सरकार के आदेश पर पुलिस जमकर अत्याचार कर रही है। इन घटनाओं में कई लोगों की जान भी जा चुकी है। न जनता पीछे हटने को तैयार है और न सरकार झुकने के मूड में दिख रही है।

इस बीच रविवार को सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि प्रदर्शनकारियों पर सरकार के ऐक्शन के मुखर आलोचकों में एक ईरानी एक्ट्रेस हेंगामेह गाजियानी (Hengameh Ghaziani) को अरेस्ट कर लिया गया है। एक्ट्रेस पर पुलिस ने दंगे भड़काने और उनका समर्थन करने का इल्जाम लगाया है। 52 वर्षीय फिल्म स्टार ने पहले ही अपनी पोस्ट में इशारा कर दिया था कि उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है। शनिवार रात को किये पोस्ट में अभिनेत्री ने शॉपिंग मॉल के बाहर का एक वीडियो डाला था। 

इसमें अभिनेत्री अपने सिर से स्कॉर्फ हटाया और बालों को बांधते नज़र आईं थी। इस पोस्ट के कैप्शन में उन्होंने लिखा था कि, 'शायद यह मेरी अंतिम पोस्ट होगी। इस पल से, मेरे साथ जो कुछ भी होता है, जान लें कि हमेशा की तरह, मैं अपनी अंतिम सांस तक ईरानी लोगों के साथ हूं।' रिपोर्ट के मुताबिक, गाजियानी उन 8 लोगों में शामिल हैं, जिन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई "भड़काऊ" सामग्री को लेकर अरेस्ट किया गया है। गाजियानी के अलावा तेहरान फुटबॉल टीम पर्सेपोलिस एफसी के कोच याह्या गोलमोहम्मदी भी गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

पीएम मोदी के मुरीद हुए 'जो बाइडेन' के खास अफसर, बोले- वो ऐसे नेता जो..

अमेरिका के LGBTQ क्लब में अंधाधुंध गोलीबारी, 5 की मौत, कई घायल

व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पोती की शादी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -