AIIMS में जल्द शुरू होगा नेज़ल वैक्सीन का ट्रायल
AIIMS में जल्द शुरू होगा नेज़ल वैक्सीन का ट्रायल
Share:

नई दिल्ली: भारत बायोटेक की नेजल कोरोना वैक्सीन के 2/3 राउंड का क्लीनिकल ट्रायल दिल्ली के एम्स में शीघ्र ही होगा। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, कुछ सप्ताहों में नेजल वैक्सीन के ट्रायल का आरम्भ हो जाएगा। भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन का ट्रायल भी AIIMS में ही हुआ था। भारत बायोटेक के इंट्रानैसल वैक्सीन को दूसरे चरण के टेस्ट के लिए रेगुलेटरी अप्रूवल प्राप्त हो गई है।

वही इसके साथ ही इस क्लीनिकल ट्रायल को करने के लिए एम्स एथिक्स कमेटी को अप्रूवल के लिए भेज दिया गया है। चिकित्सक संजय राय नाक में दी जाने वाली इस वैक्‍सीन के ट्रायल के प्रिंसिपल इंवेस्टिगेटर होंगे। क्लीनिकल ट्रायल के लिए एम्स हॉस्पिटल की एथिक्स कमेटी से अनुमति लेनी पड़ती है, जिसके लिए भारत बायोटेक ने अप्लाई किया है।

विश्वभर की कंपनियां नाक से दी जानी नेजल स्प्रे वैक्सीन पर कार्य कर रही है। नाक से दी जाने वाली वैक्सीन अधिक असरदायी मानी जा रही है तथा यह गेमचेंजर सिद्ध हो सकती है। नाक से वैक्सीन दिए जाने के कई लाभ हैं, पहला ये कि इससे सुइयों मतलब सीरिंज की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी, जिससे इंजरी तथा इन्फेक्शन जैसे खतरे नहीं रहेंगे। इसके अतिरिक्त इन वैक्सीन को एडमिनिस्टर करना भी सरल होता है। इनमें से कई नेजल वैक्सीन का बच्चों के लिए भी ट्रायल किया जा रहा है। कामयाबी प्राप्त हुई तो यह बड़ी राहत होगी।

शिव मंदिर में चमत्कार, गिरी आकाशीय बिजली तो फर्श पर बना त्रिशूल

आज BRICS सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी, 'अफगान संकट' पर हो सकती है चर्चा

तालिबानी राज: अफ़ग़ानिस्तान का नया रक्षामंत्री बना 'कंधार हाईजैक' के मास्टरमाइंड का बेटा मुल्ला याक़ूब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -