तालिबानी राज: अफ़ग़ानिस्तान का नया रक्षामंत्री बना 'कंधार हाईजैक' के मास्टरमाइंड का बेटा मुल्ला याक़ूब
तालिबानी राज: अफ़ग़ानिस्तान का नया रक्षामंत्री बना 'कंधार हाईजैक' के मास्टरमाइंड का बेटा मुल्ला याक़ूब
Share:

काबुल: अफगानिस्तान में आतंकी संगठन तालिबान ने अपनी नई सरकार की घोषणा कर दी है. तालिबान के संस्थापक आतंकी मुल्ला उमर का बेटा मुल्ला याकूब को अफगानिस्तान का नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है. बता दें कि, मुल्ला याकूब उसी मुल्ला उमर का बेटा है, जो 1999 में हुए कंधार हाईजैक का मास्टरमाइंड था.

बता दें कि, 24 दिसंबर 1999 को पाकिस्तानी आतंकियों ने इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट IC-814 को जैश-ए-मोहम्मद के सरगना आतंकी मसूद अजहर, अल उमर मुजाहिदीन का नेता मुश्ताक अहमद जरगर और अल-कायदा नेता अहमद उमर सईद शेख को रिहा करने के लिए हाईजैक कर लिया गया था. नेपाल की राजधानी काठमांडू से उड़ी इस फ्लाइट को आतंकी अफगानिस्तान के कंधार में ले गए थे. तब कंधार में तालिबान का शासन था. ये तीनों आतंकी भारतीय जेल में कैद थे. इस विमान में 176 यात्री सवार थे, जिन्हें हाईजैकर्स ने 7 दिनों तक बंधक बनाए रखा था. 

ऐसा माना जाता है कि इस हाईजैकिंग अभियान को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI की मदद से अंजाम दिया गया था. मुल्ला उमर इस ऑपरेशन का मास्टरमाइंड था. जब विमान कंधार पर पहुंचा, तो तालिबानी आतंकियों ने विमान को चारों तरफ से टैंकों से घेर लिया था. जब भारत ने हाईजैकरों से निपटने के लिए सैन्य कार्रवाई करनी चाही, तो तालिबान और मुल्ला उमर ने इजाजत नहीं दी. अब इसी मुल्ला उमर का बेटा मुल्ला मोहम्मद याकूब अफगानिस्तान का रक्षा मंत्री बनाया गया है. 

रूसी आपातकालीन मंत्री का निधन, दूसरे शख्स को बचाने में गई जान

तालिबान ने हथियारों और सैन्य वाहन की तलाश में काबुल में पूर्व पुलिस अधिकारी के पिता पर किया हमला

भारत और रूस को अफगान में कई सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए संयुक्त प्रयासों की है जरूरत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -