आज BRICS सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी, 'अफगान संकट' पर हो सकती है चर्चा
आज BRICS सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी, 'अफगान संकट' पर हो सकती है चर्चा
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को 5 देशों के समूह BRICS के वार्षिक शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। ऑनलाइन आयोजित होने वाली इस मीटिंग में अफगानिस्तान की स्थिति पर व्यापक रूप से चर्चा होने की सम्भावना जताई जा रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट करते हुए बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स के 13वें शिखर सम्मेलन का नेतृत्व करेंगे।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, मीटिंग में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो भी शिरकत करेंगे। BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) में विश्व के पांच सबसे बड़े विकासशील देश शामिल हैं, जो वैश्विक आबादी के 41 फीसद, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 24 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार के 16 फीसद का प्रतिनिधित्व करते हैं।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि, '2021 में BRICS की भारत की अध्यक्षता के तहत पीएम मोदी 9 सितंबर को डिजिटल प्रारूप में 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे।' बता दें कि यह दूसरा मौका है जब पीएम मोदी ब्रिक्स सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। इससे पहले 2016 में उन्होंने गोवा सम्मेलन का नेतृत्व किया था। इस साल ब्रिक्स की 15वीं सालगिरह है। इस बार शिखर सम्मेलन का विषय है: ‘ब्रिक्स @15: निरंतरता, समेकन और आम सहमति की खातिर अंतर-ब्रिक्स सहयोग।’

सन फार्मा ने रिवाइटल NXT . के लॉन्च के साथ न्यूट्रीशन बार सेगमेंट में किया प्रवेश

आज से लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा ले जरुरी काम

विस्फोटक मिलने के बाद घबराई नीता अंबानी, लिया ये बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -