'हमारी सरकार में दोगुनी नहीं बल्कि 10 गुनी हुई किसानों की आय..', कृषि मंत्री तोमर का दावा
'हमारी सरकार में दोगुनी नहीं बल्कि 10 गुनी हुई किसानों की आय..', कृषि मंत्री तोमर का दावा
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत "किसान भागीदारी, प्राथमिक हमारी" अभियान का आगाज़ करते हुए पूरे देश के किसानों के साथ संवाद किया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार के तहत किसानों की आमदनी दोगुनी ही नहीं बल्कि 10 गुना हुई है। कृषि मंत्री ने किसानों की आय में दो से दस गुना तक का इजाफा होने का दावा करते हुए कहा कि ऐसे प्रगतिशील किसानों को गांव-गांव में जा कर खेती कर रहे लोगों को जागरुक करना चाहिए जिससे वे भी समृद्ध बने।

नरेंद्र सिंह तोमर ने ‘‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी ” कार्यक्रम के तहत फसल बीमा पाठशाला को संबोधित करते हुए कहा कि नवीनतम तकनीक और सरकार की कृषि सम्बन्धी योजनाओं से संबंधित किसान समृद्ध हुए हैं और उनके परिवार में उन्नति हुई है । बीते पांच छह वर्षों के दौरान ऐसे किसानों की आमदनी दो से दस गुना तक बढी है। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि ये किसान ‘‘कृषि राजदूत ” बन कर गांव गांव में जाए, तो खेती की अर्थ व्यवस्था मजबूत हो जायेगी।

उन्होंने आगे कहा कि आज किसानों को उनके उत्पादों का बाजार में न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से अच्छा मूल्य मिल रहा है। गेहूं और सरसों की बेहतर कीमत मिल रही है और सरसों तेल में मिलावट को रोका गया है, जिससे किसान काफी खुश हैं। सरकार इस प्रकार के अन्य कदम भी उठायेगी जो किसानों के हित में हो। उन्होंने आगे कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में कृषि आधारभूत संरचनाओं के निर्माण के लिए एक लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, जिसमें से आठ हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई है। इससे भंउारण तथा अन्य सुविधाओं का विकास किया जायेगा। इस मामले में बैंकों का योगदान प्रशंसनीय रहा है।

CM शिवराज का बड़ा ऐलान, इन लोगों को हर महीने 900 रुपये देगी सरकार

करौली हिंसा: 4 फरार दंगाइयों की संपत्ति कुर्क करेगी गहलोत सरकार, पीड़ितों को मिलेगा मुआवज़ा

'दिग्विजय सिंह की अक्ल पर पड़ गए हैं पत्थर...', मुस्लिमों को पैसे देने के बयान पर BJP नेता ने किया पलटवार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -