मिजोरम के बाद अब त्रिपुरा में स्वाइन फ्लू का वायरस ने मचाया कोहराम
मिजोरम के बाद अब त्रिपुरा में स्वाइन फ्लू का वायरस ने मचाया कोहराम
Share:

अगरतला: त्रिपुरा के उत्तरी जिले के कंचनपुर उप-मंडल में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू वायरस का पता चला है, जिसका असर मिजोरम के साथ-साथ अंतर-राज्यीय सीमा पर भी देखने को मिल रहा है। इस घोषणा के आधार पर पशु संसाधन विकास विभाग द्वारा कुछ प्रतिबंध जारी किए गए हैं। सरकारी प्रशासन ने कहा है कि इस क्षेत्र से कोई भी जीवित सुअर या सूअर का मांस नहीं ले जाया जा सकता है, साथ ही इन सभी चीजों को बाहर से इस क्षेत्र में नहीं लाया जा सकता है।

गुवाहाटी में नॉर्थ ईस्टर्न रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लैब (NERDDL) ने त्रिपुरा से भेजे गए सुअर के ऊतक के नमूने पर RTPCR परीक्षण करने के बाद कहा कि इसमें अफ्रीकी स्वाइन बुखार वायरस है। कंचनपुर में विदेशी सुअर प्रजनन फार्म को बीमारी का केंद्र घोषित किया गया है। उद्गम स्थल के आसपास 1 किमी के क्षेत्र को नियंत्रण क्षेत्र माना जाएगा और 10 किमी क्षेत्र को नियंत्रण क्षेत्र माना जाएगा।

उक्त अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार सभी नगर पालिकाओं और पंचायतों, ग्रामीण विकास, राजस्व विभाग और कृषि विभाग के संबंधित कर्मचारी पशु अधिकारी को अपने कर्तव्यों के निर्वहन में सहायता करेंगे. “यदि कोई व्यक्ति किसी संक्रमित जानवर के शव को नदी, जलाशय, नहर या किसी अन्य जलाशय में फेंकता है या आदेश देता है / अनुमोदित करता है, तो इसे दंडनीय अपराध माना जाएगा और इसलिए कारावास, या जुर्माना, या दोनों के लिए उत्तरदायी होगा। "

आखिर भारत की 'कोरोना वैक्सीन' को मान्यता क्यों नहीं दे रहा ब्रिटेन ?

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2021: भारत की रैंकिंग में जबरदस्त सुधार, मोदी 'राज' में हुई शानदार तरक्की

पुलिस से परेशान हुए परिवार ने की आत्महत्या करने की कोशिश, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -