ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2021: भारत की रैंकिंग में जबरदस्त सुधार, मोदी 'राज' में हुई शानदार तरक्की

नई दिल्ली: ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2021 (Global Innovation Index) रैंकिंग में भारत की स्थिति में सुधार देखने को मिला है. यह कोरोना महामारी से उबर रहे देश के लिए राहत की खबर है. भारत ने इस रैंकिंग में दो पायदान की छलांग लगाई है. बता दें कि मोदी सरकार के पिछले सात वर्षों के शासनकाल में भारत ने इस सूचकांक में शानदार तरक्की की है.

व‌र्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गनाइजेशन (WIPO) की तरफ से जारी किए गए इंडेक्स में दो पायदान सुधरकर भारत इस साल 46वें नंबर पर पहुंच गया है. इस इंडेक्स में मोदी सरकार के शासन में भारत निरंतर अपनी स्थिति में सुधार कर रहा है. वर्ष 2015 में इस सूचकांक में भारत का 81वां नंबर था. तबसे इस सूचकांक में लगातार प्रगति करते हुए भारत अब 46वें नंबर पर पहुंच चुका है. नीति आयोग ने एक बयान में कहा कि, 'महामारी के अभूतपूर्व संकट से निपटने में हमारे लिए इनोवेशन अग्रिम हथ‍ियार जैसा रहा और देश में आत्मनिर्भरता की तरफ बढ़ाने में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है.' 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, WIPO ने कहा कि यह रैंकिंग सरकारी एवं प्राइवेट शोध संस्थानों द्वारा शानदार काम और बेहतर स्टार्टअप इकोसिस्टम का सबूत है. परमाणु ऊर्जा विभाग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, बायोटेक्नोलाजी विभाग एवं अंतरिक्ष विभाग जैसे वैज्ञानिक विभागों ने भारत के नेशनल इनोवेशन इकोसिस्टम को सशक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 

9790 रुपए सस्ता बिक रहा सोना... , जानिए क्या है 10 ग्राम का भाव

खुशखबरी: प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के वेतन में होगी जबरदस्त बढ़त, जानिए किसे मिलेगा सर्वाधिक लाभ

जानिए आज पेट्रोल-डीजल के दामों में हुआ क्या बदलाव?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -