भारत के नेतृत्व में G20 से जुड़ा अफ्रीकन संघ, अब कहलाएगा G21 ! पीएम मोदी बोले- सबको साथ लेकर चलने का समय
भारत के नेतृत्व में G20 से जुड़ा अफ्रीकन संघ, अब कहलाएगा G21 ! पीएम मोदी बोले- सबको साथ लेकर चलने का समय
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार (9 सितंबर) को शिखर सम्मेलन के पहले दिन के दौरान G20 टेबल पर सीट लेने के लिए कोमोरोस संघ के अध्यक्ष और अफ्रीकी संघ (AU) के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी का स्वागत किया। साथ ही भारत की अध्यक्षता में हुए G20 सम्मेलन में अफ्रीकी संघ को नया सदस्य बनाया गया।  यानी भारत के नेतृत्व में G20 अब G21 हो गया है और आगे G21 के नाम से ही जाना जाएगा। 

विदेश मंत्रालय से अरिंदम बागची ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा है कि, 'G20 के लिए, जो अधिक समावेशी और ग्लोबल साउथ के लिए अधिक मुखर हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति अफ्रीकन यूनियन और कोमोरोस अज़ाली असौमानी को अन्य G20 नेताओं के साथ शामिल होने के लिए गर्मजोशी से आमंत्रित किया क्योंकि अफ्रीकी संघ जी20 का स्थायी सदस्य बन गया है। G20भारत का एक प्रमुख परिणाम। यह भारत के G20 शेरपा अमिताभ कांत के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि मेगा वैश्विक कार्यक्रम में राष्ट्रों की संयुक्त घोषणा, या नई दिल्ली घोषणा, ग्लोबल साउथ पर ध्यान केंद्रित करेगी। 

अमिताभ कान्त ने कहा था कि, "हमने अपनी अध्यक्षता की शुरुआत ग्लोबल साउथ की आवाज़ों का नेतृत्व करके की है। हमें 125 नेताओं का दृष्टिकोण मिला और हम ग्लोबल साउथ और विकासशील देशों की आवश्यकताओं पर केंद्रित रहे। शिखर सम्मेलन के बाद नई दिल्ली घोषणा एक आवाज़ होगी ग्लोबल साउथ और विकासशील देश।" उन्होंने कहा कि, 'जब भारत ने बाली में G20 की अध्यक्षता संभाली, तो हम दुनिया भर में धीमी वृद्धि और उत्पादकता के परिदृश्य के बीच में थे। भारत ने महसूस किया कि हमें अपनी अध्यक्षता 'वसुधैव कुटुंबकम' (दुनिया एक परिवार है) के विषय के साथ शुरू करनी चाहिए।' कांत ने कहा था कि, पीएम मोदी ने कहा कि भारत का राष्ट्रपति समावेशी, निर्णायक, महत्वाकांक्षी और कार्रवाई-उन्मुख होना चाहिए।

उन्होंने कहा, "हमारा राष्ट्रपतित्व समावेशी, निर्णायक और कार्रवाई-उन्मुख रहा है।" कांत के अनुसार नई दिल्ली घोषणापत्र तैयार है और इसे G20 नेताओं को अनुशंसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, "घोषणा पत्र स्वीकार होने और उनके हस्ताक्षर होने के बाद हम इसके बारे में आगे बात कर सकेंगे।" शुक्रवार को पीएम मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन से पहले यहां अपने मॉरीशस समकक्ष प्रविंद जगनॉथ के साथ द्विपक्षीय बैठक की और ग्लोबल साउथ की आवाज को आगे बढ़ाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।

G20 में दिखा 'भारत' का दम, देश का नाम बदलने की चर्चाओं के बीच बड़ा संदेश दे गए पीएम मोदी

'दुनिया का मार्गदर्शन कर सकता है 'सबका साथ सबका विकास' का मंत्र ..', G20 में पीएम मोदी का स्वागत संबोधन

आधार कार्ड को लेकर आई बड़ी खबर, अब इस तारीख तक फ्री में करवा सकेंगे कोई भी सुधार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -