'करारा जवाब दिया जाएगा..', चीन के साथ सीमा विवाद पर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

'करारा जवाब दिया जाएगा..', चीन के साथ सीमा विवाद पर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
Share:

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कई चुनौतियों के सामने युद्ध के लिए भारत की तैयारी को रेखांकित किया। एक कार्यक्रम में बोलते हुए, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "हमें हर समय युद्ध के लिए तैयार रहना होगा, यहां तक कि शांतिकाल में भी। हमें तैयार रहना होगा।" 

उन्होंने कहा कि, "चाहे जमीन से, हवा से या समुद्र से। अगर कोई भारत पर हमला करता है तो हमारी सेनाएं करारा जवाब देंगी। हमने कभी किसी की जमीन पर कब्जा नहीं किया है, लेकिन अगर कोई हम पर हमला करता है, तो हम मुंहतोड़ जवाब देने की स्थिति में हैं।" सिंह की टिप्पणियों को कश्मीर और लद्दाख के साथ-साथ पूर्वोत्तर में चीन के साथ जारी तनाव के अप्रत्यक्ष संदर्भ के रूप में देखा गया है। रक्षा मंत्री ने रक्षा क्षेत्र पर विचार करते समय सरकार के 'आत्मनिर्भर भारत' या 'आत्मनिर्भर भारत' पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में भी बात की।

उन्होंने कहा कि, "2014 में, जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार सत्ता में आई, तो हमने रक्षा क्षेत्र को अपनी मुख्य प्राथमिकता के रूप में रखा। 'आत्मनिर्भरता' को प्रोत्साहित किया गया, हमने कई मेक-इन-इंडिया पहल शुरू कीं और हमारी ध्यान सैन्य आधुनिकीकरण पर था।' उन्होंने जोर देकर कहा, "मैं यह नहीं कह रहा हूं कि पिछली सरकारों ने रक्षा क्षेत्र पर जोर नहीं दिया। लेकिन हम रक्षा क्षेत्र में 'आत्मनिर्भरता' लेकर आए।"

आखिर ममता सरकार को मनना ही पड़ा हाई कोर्ट का आदेश, CBI को मिली शेख शाहजहां की कस्टडी

100 टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें भारतीय खिलाड़ी बने अश्विन, इन दिग्गजों की सूची में हुए शामिल

'अपनी आंसर शीट खुद खरीदकर लाओ..', छात्रों को कर्नाटक सरकार का ये कैसा आदेश ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -