जायफल के इस्तेमाल से ठीक हो सकती है बच्चे की दस्त की समस्या
जायफल के इस्तेमाल से ठीक हो सकती है बच्चे की दस्त की समस्या
Share:

आपने देखा होगा की अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारण आपके छोटे से बच्चे को दस्त यानी डायरिया की समस्या हो जाती है, बच्चे को डायरिया हो जाने पर उसे बार बार दस्त लगने लगते है. जिसके कारण आपका बच्चा बहुत कमज़ोर हो जाता है,और हर वक़्त रोता रहता है,ऐसे में आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है,क्योकि आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिससे आपके बच्चे की दस्त की समस्या बिलकुल ठीक हो जाएगी. 

1-अगर आपके बच्चे को डायरिया हो गया है तो सौंफ को पीसकर उसका पाउडर बना ले,अब इस पाउडर को थोड़े से पानी में थोड़ी देर के लिए डालकर छोड़ दे, अब इसमें थोड़ा सा बेलगिरी मिलाकर अपने बच्चे को पिलाये,इससे आपके बच्चे को बहुत आराम मिलेगा.

2-बच्चो की दस्त की समस्या को ठीक करने के लिए थोड़े से अनार के छिलकों को सुखाकर पीस ले,अब इसके पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर बच्चे को दिन में 3-4 बार खिलाये.ऐसा करने से दस्त बंद हो जाते हैं.
 
3-बेल को पीस कर पेस्ट बना लें और दस्त की समस्या होने पर अपने बच्चे को दिन में दो या तीन बार इस पेस्ट को खिलाएं. इससे भी काफी फायदा मिलेगा. 
 
4-जायफल के इस्तेमाल से भी बच्चे की दस्त की समस्या को ठीक किया जा सकता है,इसके लिए जायफल को पीसकर हलके गर्म पानी के दिन में 2-3 बार बच्चे को खिलाएं. दस्त आना बंद हो जाएंगे. 

 

सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाती है तीखी लाल मिर्च

प्रेगनेंसी के दौरान ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है निम्बू पानी

फ़ास्ट फ़ूड खाने से हो सकता है आपके बच्चे की सेहत को नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -