फ़ास्ट फ़ूड खाने से हो सकता है आपके बच्चे की सेहत को नुकसान
फ़ास्ट फ़ूड खाने से हो सकता है आपके बच्चे की सेहत को नुकसान
Share:

हर माता पिता यही चाहते है की उनका बच्चा हमेशा स्वस्थ रहे है,बच्चो को स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहारों का सेवन बहुत ज़रूरी होता है,पर आजकल बच्चे पौष्टिक आहारों की जगह फ़ास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड का सेवन करना अधिक पसंद करते है,जिसके कारण उनके शरीर में पौष्टिक आहारों की कमी हो जाती है. और उनके शरीर को बहुत सारी बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है. 

1-आजकल अधिकतर बच्चे मोटापे की समस्या का शिकार हो रहे है इसका बहुत बड़ा कारण फास्ट फूड का अधिक सेवन करना है. फ़ास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड आसानी से पच नहीं पाते है जिससे उनको मोटापे की समस्या हो जाती है.


2-बच्चो को फास्ट फूड खाना बहुत पसंद होता है,इसलिए वो इसे खाकर ही अपना पेट भर लेते हैं और इसकी वजह से वो पौष्टिक आहारों का सेवन नहीं करते है. पौष्टिकता की कमी के कारण उनके दिमाग को पूरा पोषण नहीं मिल पाता और उनकी याददाश्त भी कमज़ोर हो सकती है.

3-बच्चो के अधिक मात्रा में जंक फूड खाने के कारण उनकी बॉडी में फैट बनने लगता है. जिसके कारण उनके शरीर में अधिक मात्रा में कैलोरी बनने लगती है जिससे उनको दिल की बीमारियां लगने का खतरा बना रहता है.


4-बच्चो के अधिक मात्रा में जंक फ़ूड का सेवन करने से उनको शुगर होने की सम्भावना बढ़ जाती है,अगर आपके बच्चे जंक फूड का सेवन करते है तो उसके साथ कोल्ड ड्रिंक का भी सेवन करते हैं. कोल्ड ड्रिंक में मीठे की भरपूर मात्रा पायी जाती है. जिससे उनको डायबिटीज होने का खतरा हो सकता है.

 

याददाश्त को तेज बनाता है ताम्बे के बर्तन में रखा पानी

गर्भावस्था में करेले का सेवन हानिकारक हो सकता है

बच्चो को मूंगफली खिलाने से नहीं होती है एलेर्जी की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -