सीबीआई राकेश अस्थाना मामला: 5 बिंदुओं में जानिए पूरी कहानी, क्या थे आरोप और क्यों हुई गिरफ़्तारी
सीबीआई राकेश अस्थाना मामला: 5 बिंदुओं में जानिए पूरी कहानी, क्या थे आरोप और क्यों हुई गिरफ़्तारी
Share:

नई दिल्ली: अक्सर हर संगीन मामले की जांच सीबीआई को ही सौंपी जाती है, क्योंकि ये हमारे देश की सबसे बड़ी जांच इकाई है. लेकिन इन दिनों ये जांच एजेंसी खुद सवालों के घेरे में है, सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना पर उन्ही की टीम ने घूसखोरी का इलज़ाम लगाया है, सिर्फ यही नहीं उन्होंने छापेमारी करके अस्थाना को गिरफ्तार भी कर लिया है. यहाँ हम आपके लिए लाए हैं इस मामले से जुड़े 5 बिंदु, जिससे आप इस केस का सारा माज़रा समझ जाएंगे.

1 - सीबीआई के विशेष निदेशक पर सीबीआई ने आरोप लगाया है, कि उन्होंने एक कारोबारी से 3 करोड़ की रिश्वत ली है. उनपर आरोप है कि उन्होंने मांस कारोबारी मोईन कुरैशी से किसी मामले का निपटारा कराने के बदले 3 करोड़ रुपए लिए थे, मोईन कुरैशी मामले में जांच अस्थाना के नेतृत्व वाली एसआईटी द्वारा की जा रही थी. सीबीआई का यह भी आरोप है कि अस्थाना ने दिसंबर 2017 और अक्टूबर 2018 के दरमियान 5 बार रिश्वत ली थी.

2 - आरोपों के बाद सीबीआई ने राकेश अस्थाना और डीएसपी देवेंद्र कुमार को गिरफ्तार कर लिया है. देवेंद्र कुमार भी मोईन कुरैशी मामले में जाँच अधिकारी थे.

3 - राकेश अस्थाना के खिलाफ शिकायत हैदराबाद के सतीश बाबू साना ने की है, जिसके बाद सीबीआई ने राकेश अस्थाना, देवेंद्र, मनोज प्रसाद और सोमेश्वर प्रसाद के खिलाफ 15 अक्टूबर को एफआईआर दर्ज कर ली. इस संबंध में रॉ के विशेष निदेशक सामंत कुमार गोयल का नाम भी सामने आया है, लेकिन उनके खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया गया है.

4 -सीबीआई ने इस मामले में बिचौलिए के तौर पर जुड़े मनोज को भी गिरफ्तार किया था, जिसने जज के सामने बयान दिया था कि अस्थाना को रिश्वत के रूप में 2 करोड़ रुपए दिए गए थे. 

5 - वहीं अस्थाना ने सभी आरोपों को झूठा बताते हुए कहा है कि अलोक वर्मा ने खुद 2 करोड़ की रिश्वत ली है, इसलिए वे खुद को बचने के लिए मुझपर आरोप लगा रहे हैं. अस्थाना और देवेंद्र ने आरोपों और गिरफ़्तारी के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में भी याचिका दायर की है.

खबरें और भी:-

मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतरे, रेल यातायात हुआ बाधित

ईशा और आनंद के संगीत पर ये इंटरनेशनल सिंगर अपने गानों से मचाएंगी धमाल

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो पढ़िए बैंक के इस ई मेल को

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -