असम और मेघालय में 50 वर्षों से चला आ रहा विवाद सुलझा, अमित शाह ने कराया ऐतिहासिक समझौता
असम और मेघालय में 50 वर्षों से चला आ रहा विवाद सुलझा, अमित शाह ने कराया ऐतिहासिक समझौता
Share:

नई दिल्ली: असम और मेघालय के बीच 50 वर्षों से चले आ रहे सीमा विवाद पर आज अंकुश लग गया है. दोनों राज्यों के बीच एक ऐतिहासिक समझौता हुआ है. दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में दोनों राज्यों के सीएम ने एक समझौते पर सहमति प्रकट की है. मंगलवार को असम के सीएम हेमंत बिस्वा सरमा, सांसद दिलीप सेकिया और मेघालय के सीएम कोनार्ड संगमा ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गृहमंत्री शाह के साथ मुलाकात की. इस दौरान सीमा विवाद का समाधान करने के लिए एक समझौता किया गया.

इस दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि दोनों राज्यों की 70 फीसद सरहद आज विवाद से मुक्त हो गई है. दोनों राज्यों के CM ने बताया कि आगे का विवाद भी हम बातचीत के माध्यम से सुलझा लेंगे. उन्होंने कहा कि आज बहुत ऐतिहासिक काम हुआ है. गृह मंत्री ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री और उनकी टीम को पीएम मोदी और भारत सरकार की ओर से धन्यवाद कहा.

अमित शाह ने कहा कि विकसित नॉर्थ ईस्ट का जो सपना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देखा है, वह जल्द ही साकार होगा. शाह ने बताया कि अब तक करीब 4 हजार 800 से अधिक हथियार कानूनी अथॉरिटी के समक्ष सरेंडर किए गए हैं. गृहमंत्री शाह ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने निरंतर नॉर्थ ईस्ट के गौरव के लिए कार्य किया है. शाह ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से नॉथ ईस्ट सीमा के बारे में बात की थी. सबसे पहले 2019 में त्रिपुरा में हथियार बंद गुट के बीच करार हुआ.

पंजाब में हार के बाद सिद्धू को भाव नहीं दे रहा गांधी परिवार, नए प्रदेश अध्यक्ष की तलाश शुरू

शराबबंदी को लेकर उषा ठाकुर का बेतुका बयान, बोली- 'पीने वाले नहीं मानते...'

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने भी की पाकिस्तान के साथ बातचीत करने की वकालत, संसद में दिया ये तर्क

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -