क्या आपको भी लगातार होता है तेज सिरदर्द ? हो सकता है ब्रेन ट्यूमर का लक्षण
क्या आपको भी लगातार होता है तेज सिरदर्द ? हो सकता है ब्रेन ट्यूमर का लक्षण
Share:

ब्रेन ट्यूमर जानलेवा हो सकता है, यदि वक़्त रहते इसके संकेतों को न समझा जाए। ब्रेन ट्यूमर की शुरुआत होने पर इंसान में कुछ लक्षण नजर आते हैं, किन्तु इसे सामान्य समझने की गलती हो जाती है। कई मरीजों में ब्रेन ट्यूमर के लक्षण काफी पहले से नजर आने लगते हैं, किन्तु कुछ मामलों में ये लक्षण किसी अन्य बीमारी की वजह से भी हो सकते हैं। इसलिए ब्रेन ट्यूमर को समझना और उसके लक्षणों को जानना अत्यंत आवश्यक है।

जानिए इसके लक्षणों के बारे में :-

तेज और लगातार सिर दर्द-
बार-बार सिरदर्द, सिरदर्द का धीरे-धीरे गंभीर हो जाना भी इसका लक्षण है। असहनीय दर्द की स्थिति में डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें।
 
याद्दाश्त या सोच में बदलाव-
ट्यूमर किसी व्यक्ति के व्यवहार या व्यक्तित्व में बड़े परिवर्तन का कारण बन सकते है। ट्यूमर वाले लोगों में चीजों को याद रखने में समस्या होती है और वे हमेशा उलझन महसूस करते हैं।
 
उल्टी या मतली आना-
पेट में बेचैनी या बीमार महसूस करना, खासकर यदि ये लक्षण लगातार हैं, तो यह ट्यूमर का संकेत हो सकता है। तेज दर्द और इसके साथ उल्टी आना भी ब्रेन ट्यूमर का प्रारंभिक लक्षण हैं।
 
दृष्टि बदल जाती है-
धुंधली दृष्टि, दोहरी दृष्टि और दृष्टि की हानि, सभी ट्यूमर से संबंधित हैं। चीजों को देखने पर धब्बे या आकार भी देख सकते हैं। रंगों को पहचानने में समस्या हो सकती है। यह ब्रेन ट्यूमर की शुरुआत है।
 
दौरे पड़ना है शुरुआती लक्षण- 
किसी भी किस्म का ट्यूमर हो, दौरे अक्सर समस्या के शुरुआती लक्षणों में से एक होते हैं। ट्यूमर से जलन मस्तिष्क के न्यूरॉन्स को अनियंत्रित करते हैं और असामान्य हलचलें महसूस होती है। ट्यूमर की तरह, दौरे कई रूप लेते हैं। ब्रेन ट्यूमर होने पर मांसपेशियों में ऐंठन महसूस हो सकती है। ये ऐंठन बेहोशी की स्थिति तक भी पहुंचा सकती है।

प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट आपके दिल को रखता है स्वस्थ

सेलेना गोमेज़ की इस तवीर को देखते ही उड़े फैंस के होश

अमेरिका में टूटे कोरोना संक्रमण के सारे रिकॉर्ड, सामने आए इतने संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -