प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट आपके दिल को रखता है स्वस्थ
प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट आपके दिल को रखता है स्वस्थ
Share:

सर्दी के मौसम और चल रहे कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने शनिवार को कहा कि प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट का सेवन हृदय को स्वस्थ रखने के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य लाभ में मदद कर सकता है। "हम अपने स्वास्थ्य के बारे में थोड़ा चिंतित हैं क्योंकि उन लोगों को कोविड से अधिक प्रभावित होता है जिन्हें हृदय से संबंधित समस्याएं हैं।  विशेषज्ञों ने कहा व्यक्तिगत स्तर पर इस स्थिति के दौरान, आप प्रतिरक्षा और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करके खुद को बचाने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं।"

चावल की भूसी में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है: विशेषज्ञों का सुझाव है कि गामा-ओरजानोल जैसे प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट, चावल की भूसी में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट है जो भारत में भी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। अधिकांश शोध से पता चलता है कि गामा ऑर्ज़िनॉल लेने से कुल कोलेस्ट्रॉल, "खराब" कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है, और उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में ट्राइग्लिसराइड्स नामक रक्त वसा। गामा-ओरजानोल, चोकर के तेल अंश में एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों का मिश्रण होता है, जो रक्त के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में अन्य स्वास्थ्य-लाभकारी लाभों के लिए एक भूमिका निभाता है। गामा-ओरेजानॉल, ऊंचा कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी है, रजोनिवृत्ति के लक्षणों को नियंत्रित करने के साथ-साथ हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

AIIMS नई दिल्ली के एक वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ डॉ। स्वप्ना चतुर्वेदी कहते हैं: "गामा-ओर्यज़ोल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल उन्मूलन को बढ़ाता है। इसके साथ ही, यह सामान्य विकास दर को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है।  

सेलेना गोमेज़ की इस तवीर को देखते ही उड़े फैंस के होश

अमेरिका में टूटे कोरोना संक्रमण के सारे रिकॉर्ड, सामने आए इतने संक्रमित

बिहार चुनाव: तेजस्वी को अप्पू और लालू को गप्पू बोल गए केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -