5 लड़कों ने मिलकर Amazon को लगाया 1.5 करोड़ रुपये का चूना, जानिए पूरा मामला
5 लड़कों ने मिलकर Amazon को लगाया 1.5 करोड़ रुपये का चूना, जानिए पूरा मामला
Share:

महोबा: यूपी के महोबा जिले से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है यहाँ ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन (Amazon) को 5 शातिर लड़कों ने डेढ़ करोड़ रुपए का चूना लगा डाला। ऑनलाइन ठगी की यह घटना पुलिस के सामने आने पर सभी हैरत में पड़ गए। शातिर दिमाग युवक जल्द अमीर होने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से बड़ी-बड़ी कंपनियों को ठगी का शिकार बना रहे थे। पुलिस ने अपराधी लड़कों के कब्जे से 216 स्मार्ट टीवी, 6 एसी और 4 वाशिंग मशीन बरामद की है, जो इन लोगों ने अमेजन से मंगवाई थी। घटना को अंजाम देने के लिए शातिर दिमाग ये युवक 17 स्मार्ट मोबाइल व 7 कीपैड फोन का इस्तेमाल करते थे। पुलिस ने उनके पास 240 सिमकार्ड, एक थम्ब मशीन व लैपटॉप भी बरामद किया है। 

फिलहाल, पांचों अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। बता दें कि ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन, फ्लिपकार्ट को ठगने वाले शातिर दिमाग सभी युवक महोबा के निवासी हैं। जल्द अमीर बनने के लिए लड़कों ने ऑनलाइन शॉपिंग का सहारा किया। आरोपी इतने शातिर दिमाग निकले कि उनके फ्रॉड का कंपनी भी पता नहीं लगा सकी। किन्तु कहते है कि अपराधी चाहे कितना भी शातिर क्यों न हों आखिर वह पकड़ा ही जाता है। लगभग 1 करोड़ 50 रुपए की ऑनलाइन ठगी कर चुके महोबा के उमाशंकर, अजय पाल, लवकेश, आकाश एवं रविन्द्र के घर और गोदाम जब स्मार्ट टीवी और इलेक्ट्रोनिक सामान से भर गए तो उन्होंने इनको बेचने की रणनीति बनाई तथा पुलिस के हत्थे चढ़ गए। पकड़े गए पांचों युवक 19 से 30 वर्ष के बीच हैं। पढ़ने की आयु में इन्होंने नामी कंपनी को अपने शातिर दिमाग से चूना लगा डाला। 

पुलिस ने कहा कि ये लोग ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाकर फर्जी नाम पते से ऑनलाइन अकाउंट बनाते थे तथा फिर इन्हीं अकाउंट का इस्तेमाल कर विभिन्न प्रकार के महंगे सामान जैसे डिजिटल स्मार्ट टीवी, एसी, वाशिंग मशीन की खरीदारी करते थे। वही जब इन शातिर दिमाग युवकों को इलेक्ट्रॉनिक सामान का आर्डर मिल जाता था तो ये लोग इसमें तकनीकी खराबी बता कर ऑर्डर को कैंसल कर देते थे। ऑर्डर कैंसल होने के पश्चात् रिटर्न के लिए डमी सामान की पैकिंग कर उसे कंपनी को वापस भेजते थे। कई बार कंपनी के रिटर्न वापसी के चलते अपनी सिम को ही बंद कर लिया करते थे तथा क्रेडिट किया पैसा उनके खाते में वापस आ जाता था। इस प्रकार ठगी को अंजाम देकर प्रयोग की गई ई-मेल आईडी और सिम का इस्तेमाल बंद कर देते थे। इस पूरे अपराध में इनका एक दोस्त जो सिम बेचने का काम करता था। वह अपने यहां आने वाले ग्राहकों की आईडी लगाकर तथा सिम निकालकर ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर फ्रॉड कर रहा था। 

मामले में सीओ सिटी दीपक दुबे ने बताया कि मुखबिर से खबर प्राप्त हुई थी कि आरोपी बड़ी संख्या में ऑनलाइन मंगाए सामान को बाहर बेचने की योजना बना रहे हैं। तभी पुलिस ने इनको पकड़ा लिया। पुलिस ने इनके पास से 216 स्मार्ट टीवी, 6 एसी, 4 वाशिंग मशीन, 17 स्मार्ट मोबाइल बरामद किए हैं। ठगी को अंजाम देने के लिए एक लैपटॉप, कई सारे कीपैड फोन, एक थम्ब मशीन एवं 240 सिमकार्ड भी बरामद हुए हैं। फिलहाल, महोबा पुलिस ने ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से अमेजन कंपनी को ठगने वालें पांचों युवकों को गिरफ़्तार कर लिया है। अब पुलिस इस अपराध में जुड़े इनके अन्य साथियों की तलाश में जुट गई है। पुलिस अपराधियों द्वारा बेचे गए माल का पता लगा रही है।  

RLD के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाले शाहिद सिद्दीकी ने थामा सपा का दामन, भाजपा से गठबंधन पर थे नाराज़

'भाजपा ने मुझे पार्टी बदलने के लिए धमकाया..', आरोप लगाने के बाद आतिशी मार्लेना से चुनाव आयोग ने मांगे सबूत

यूपी के सभी 16000 मदरसों का लाइसेंस रद्द, हाई कोर्ट के आदेश के बाद योगी सरकार ने उठाया बड़ा कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -