हल्द्वानी हिंसा मामले में अब तक 30 गिरफ्तार, दंगाइयों के बचाव में उतरा जमीयत उलेमा-ए-हिंद, पुलिस पर ही लगा दिए आरोप
हल्द्वानी हिंसा मामले में अब तक 30 गिरफ्तार, दंगाइयों के बचाव में उतरा जमीयत उलेमा-ए-हिंद, पुलिस पर ही लगा दिए आरोप
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के हलद्वानी में एक "अवैध" मदरसा के विध्वंस के बाद 8 फरवरी को हुए दंगों के सिलसिले में 25 और लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने रविवार को बताया कि, दो मुस्लिम निकायों के एक प्रतिनिधिमंडल ने क्षेत्र का दौरा किया और आरोप लगाया कि धर्म के आधार पर प्रदर्शनकारियों के साथ अलग तरह से व्यवहार किया जाता है। 

नैनीताल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रह्लाद मीना ने कहा कि ताजा गिरफ्तारियों से अब तक गिरफ्तार किए गए लोगों की कुल संख्या 30 हो गई है, और कहा कि मुख्य आरोपी अब्दुल मलिक को दिल्ली से पकड़ लिया गया है, जो भागने की तैयारी में था। गुरुवार को, बनभूलपुरा क्षेत्र में एक अवैध रूप से निर्मित मदरसे के विध्वंस पर हिंसा भड़क गई, स्थानीय भीड़ ने नगर निगम के कर्मचारियों और पुलिस पर पत्थर और पेट्रोल बम फेंके, जिससे कई पुलिस कर्मियों को पुलिस स्टेशन में शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसके बाद भीड़ ने पुलिस स्टेशन में तोड़फोड़ कर आग लगा दी। यही नहीं, दंगाइयों ने पुलिस थाने से कारतूस और हथियार भी लूट लिए, जो उनकी गिरफ़्तारी के बाद बरामद हुए। ज्यादातर दंगाई अपने घरों पर ताला लगाकर वहां से फरार हो चुके हैं।  

 

पुलिस के अनुसार, हिंसा में छह दंगाई मारे गए और पुलिस कर्मियों और मीडियाकर्मियों सहित सौ से अधिक घायल हो गए। बनभूलपुरा में कर्फ्यू जारी रहा, लेकिन कस्बे के बाहरी इलाकों से कर्फ्यू हटा लिया गया। बनभूलपुरा में दुकानें अभी भी बंद हैं और सड़कें सुनसान हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अफवाह फैलाने वालों को रोकने के लिए क्षेत्र में इंटरनेट सेवाएं भी निलंबित रहीं। शहर में लगभग 1,100 सुरक्षाकर्मी पहले से ही तैनात हैं। और, राज्य सरकार ने बनभूलपुरा में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए गृह मंत्रालय से केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की चार कंपनियों की मांग की है - जिनमें से प्रत्येक में लगभग 100 जवान होंगे।

दिन में उत्तराखंड कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात की और हिंसा की निष्पक्ष जांच की मांग की। सीएम धामी ने विधानसभा में विपक्ष के नेता यशपाल आर्य के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल को बताया कि राज्य सरकार ने दंगा प्रभावित क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तत्काल कार्रवाई की है और कुमाऊं आयुक्त इसकी मजिस्ट्रेट जांच कर रहे हैं और 15 दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। मुख्यमंत्री ने हिंसा में शामिल लोगों से सख्ती से निपटने का संकल्प व्यक्त किया।

 

मुख्यमंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "हल्द्वानी हिंसा में शामिल दंगाइयों और उपद्रवी तत्वों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। एक के बाद एक सभी दंगाइयों को गिरफ्तार किया जा रहा है। राज्य में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ अभियान नहीं रुकेगा।" रविवार शाम मीडिया को संबोधित करते हुए SSP मीना ने कहा कि पिछले 24 घंटों में ज्यादातर ताजा गिरफ्तारियां नैनीताल जिले की सीमा के भीतर से की गई हैं। पुलिस अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों के पास से बनभूलपुरा पुलिस स्टेशन से कथित तौर पर लूटी गई सात पिस्तौल और 54 जिंदा कारतूस बरामद किए गए।

इस हिंसा का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक है, जिसने कथित तौर पर अवैध ढांचे का निर्माण किया था, जिसके विध्वंस से हिंसा भड़की। रविवार को जमीयत उलेमा-ए-हिंद और जमात-ए-इस्लामी हिंद के प्रतिनिधियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने हल्द्वानी का दौरा किया। जमीयत प्रमुख मौलाना अरशद मदनी ने हल्द्वानी में पुलिस कार्रवाई की निंदा करते हुए कहा कि प्रतिनिधिमंडल द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट बेहद दर्दनाक है। उन्होंने कहा, ''रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस क्रूरता और दुर्व्यवहार की सभी सीमाएं तोड़कर, यहां तक कि दरवाजे तोड़कर और जबरन घरों में घुसकर लोगों को गिरफ्तार कर रही है।'' उन्होंने आरोप लगाया कि पुरुषों और महिलाओं दोनों को परेशान किया जा रहा है।

 

उन्होंने कहा, "हमने कल उत्तराखंड के DGP को भी पत्र लिखकर इस संबंध में तत्काल ध्यान देने की मांग की है। न केवल निर्दोष नागरिकों के साथ दुर्व्यवहार बल्कि गिरफ्तारियों का जो घृणित सिलसिला शुरू हुआ है, उसे तुरंत रोका जाना चाहिए।" मदनी ने कहा कि इस पूरी घटना की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों का प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन करना कोई अपराध नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस ने नगरपालिका अधिकारियों के खिलाफ स्थानीय निवासियों के विरोध को दबाने के लिए "लाठीचार्ज किया और गोलीबारी शुरू कर दी", जो बुलडोजर के साथ साइट पर पहुंचे थे।

मदनी ने आरोप लगाया कि पुलिस, कानून और व्यवस्था लागू करने के बजाय, "हर जगह मुसलमानों के खिलाफ एक पार्टी बन जाती है" लेकिन दूसरों से जुड़े मामलों में अलग तरह से कार्य करती है। उन्होंने कहा, "विभिन्न समूहों के प्रदर्शनकारियों के बीच धर्म के आधार पर भेदभाव निंदनीय है।" इस बीच जमीयत के दूसरे धड़े के प्रमुख मौलाना महमूद मदनी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर हल्द्वानी के हालात पर गहरी चिंता जताई है। उन्होंने विध्वंस को अंजाम देने में जल्दबाजी पर सवाल उठाया और आग्रह किया कि विध्वंस पर एक स्थायी समाधान खोजने की जरूरत है, खासकर धार्मिक स्थलों को शामिल करते हुए।

कमरे से आ रही थी बदबू, दरवाजा खोलकर देखा तो दंग रह गए लोग

आज दिल्ली कूच करेंगे किसान, केंद्र सरकार पर डालेंगे MSP कानून बनाने का दबाव

'कांग्रेस पहले इस देश को बैंकरप्ट करना चाहती थी लेकिन...', आचार्य प्रमोद कृष्णम के सस्पेंशन पर बोले सिंधिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -