चलिए परमाणु परीक्षणों पर पूर्ण प्रतिबंध का करें आह्वान, जानिये ये क्यों है जरूरी
चलिए परमाणु परीक्षणों पर पूर्ण प्रतिबंध का करें आह्वान, जानिये ये क्यों है जरूरी
Share:

16 जुलाई 1945 को परमाणु हथियारों के परीक्षणों का दौर शुरू होने के उपरांत से अब तक प्राप्त सूचना के मुताबिक 2,000 से अधिक परीक्षण किए जा चुके है। हालांकि जिनमे वह परमाणु परीक्षण शामिल नहीं हैं जो गुप्त रूप से बिना किसी की सूचना में सामने आया है। हिरोशिमा नागासाकी पर परमाणु बम गिराए जाने और उससे हुई भारी मानव तबाही के बावजूद शुरुआती दिनों में परमाणु परीक्षण के मानव जीवन पर विनाशकारी प्रभावों पर बहुत कम ध्यान केंद्रित किया है।

जहां इस बात का पता चला है कि वायुमंडलीय परीक्षणों से परमाणु विकिरण के खतरों के बारें में सोचना छोड़ दिया जाए तो भी इतिहास ने हमें परमाणु हथियारों के परीक्षण के भयानक और दुखद प्रभावों को दिखाया है, खासकर जब नियंत्रित स्थितियां गड़बड़ा जाती हैं और यह बात आज अधिक शक्तिशाली और विनाशकारी परमाणु हथियारों के जखीरे को देखते हुए महत्वपूर्ण है। इस सब को देखते हुए 2 दिसंबर 2009 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 64 वें सत्र ने सर्वसम्मति से संकल्प 64/35 को अपनाकर 29 अगस्त को परमाणु परीक्षण के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया। हालांकि बहुत से लोगों को इसकी सूचना सामने नहीं आई है।

हम बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के इस संकल्प में "परमाणु हथियार परीक्षण विस्फोटों या किसी अन्य परमाणु विस्फोट के प्रभावों और परमाणु-हथियार-मुक्त विश्व के लक्ष्य को प्राप्त करने के साधनों में से एक के रूप में उनकी समाप्ति की आवश्यकता के बारे में जागरूकता और शिक्षा बढ़ाने का आह्वान कर चुके है।" 29 अगस्त 1991 को सेमिपालाटिंस्क परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करने के उपलक्ष्य में बड़ी संख्या में प्रायोजकों और आयोजकों के साथ, कजाकिस्तान गणराज्य द्वारा यह संकल्प शुरू कर दिया गया है।

मंगल ग्रह की मिट्टी पृथ्वी पर लाएगा नासा, खुलेंगे कई राज़

ब्रिटेन आज अफगानिस्तान से नागरिकों को निकालने का काम करेगा पूरा

पेरू कांग्रेस ने कैस्टिलो को बढ़ावा देने के लिए वामपंथी मंत्रिमंडल को दी हरी झंडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -