मंगल ग्रह की मिट्टी पृथ्वी पर लाएगा नासा, खुलेंगे कई राज़
मंगल ग्रह की मिट्टी पृथ्वी पर लाएगा नासा, खुलेंगे कई राज़
Share:

वाशिंगटन: परसिवरेंस रोवर (Perseverance Rover) मंगल ग्रह (Mars) की चट्टान को ड्रिल करके वहां कि मिट्टी के सैम्पल्स एकत्रित करेगा. इसके बाद मंगल ग्रह के इन पहले सैम्पल्स को धरती पर वापस भेजा जाएगा. इससे पहले की गई कोशिश में रोवर मिट्टी के नमूनों को इकट्ठा करने में नाकाम रहा था.   

SUV के आकार का रोवर 'Rochette' नामक एक चट्टान की सतह से सैंपल एकत्रित करेगा. इससे वैज्ञानिकों को अंदर देखने और ये पता लगाने की इजाजत मिलेगी कि वे इससे सैंपल लेना चाहते हैं या नहीं. ये रोवर जेजेरो क्रेटर (Jazero Crater) के पास घूम रहा है. यहां पर रोवर पृथ्वी से परे मंगल ग्रह पर उपस्थित 'प्राचीन जीवन' की तलाश में लगा हुआ है.  परसिवरेंस रोवर सतह को खुरचने के लिए 7 फुट लंबी रोबोटिक आर्म का उपयोग करेगा. वहीं, यदि टीम इस चट्टान से एक कोर को सैम्पल्स के लिए इकट्ठा करने का फैसला करती है, तो इसे इकट्ठा करने की प्रक्रिया अगले सप्ताह आरंभ की जाएगी. परसिवरेंस एक सबसर्फेस रडार के माध्यम से चट्टानों की नीचे की परतों को देखता है. 

रोवर अब 'कैसल' के लिए 'सिटाडेल' फ्रेंच नामक एक रिज पर सैम्पल्स की खोज करेगा. ये क्षेत्र उस स्थान से तकरीबन 455 मीटर दूर है, जहां पिछली बार रोवर ने नमूना इकट्ठा करने की कोशिश की थी. रोवर और उसके साथी मिनी हेलीकॉप्टर Ingenuity द्वारा इमेजिंग में पता चला था कि नमूने के लिए यहां मौजूद तलछटी चट्टान के लिए बहुत बेहतर हो सकती है. NASA के मुताबिक, रिज चट्टान की एक परत से ढका हुआ है, जो हवा के कटाव से निपटता है. ये एक संकेत है कि ड्रिलिंग के दौरान यहां से अच्छे सैम्पल्स जुटाए जा सकते हैं.  

आरबीआई गवर्नर ने कहा- "भारत में डिजिटल रुपये के लिए परीक्षण दिसंबर तक...."

काबुल अटैक: शरीर पर 11 किलो विस्फोटक बांधकर भीड़ में घुसा था आतंकी, पूरा एयरपोर्ट उड़ाने की थी साजिश

हुंडई मोटर को आगामी त्योहारी सीजन के दौरान अच्छी बिक्री की उम्मीद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -