MP में 190 लोगों ने अपनाया सनातन धर्म, बोले- 'हम भटक गए थे, आज हमारी घर वापसी हुई है'
MP में 190 लोगों ने अपनाया सनातन धर्म, बोले- 'हम भटक गए थे, आज हमारी घर वापसी हुई है'
Share:

देवास: मध्य प्रदेश के हरदा एवं देवास जिले की बॉर्डर के आसपास रहने वाले 35 परिवारों के 190 व्यक्तियों ने इस्लाम छोड़कर कर हिन्दू धर्म में घर वापसी की है। सभी परिवार सोमवार को प्रातः नर्मदा नदी के तट पर पहुंचे तथा नेमावर के संत श्री रामस्वरूप दास जी शास्त्री एवं रतलाम के संत श्री आनंद गिरि जी महाराज की उपस्थिति में मुंडन, नर्मदा स्नान, यज्ञोपवीत समारोह के पश्चात हवन किया। बताया जाता है कि इन परिवारों के पूर्वज किसी वजह से मुस्लिम हो गए थे, लेकिन फिर भी वे कुलदेवी चामुंडा का पूजन करते थे। इतना ही नहीं इनकी विवाह पद्धति भी हिंदू परिवारों की प्रकार ही थी।

मिल रही खबर के अनुसार, खातेगांव तहसील के जामनेर ग्राम के साथ ही आसपास इलाकों के 35 परिवारों ने सोमवार को इस्लाम छोड़कर पुनः अपने पूर्ववर्ती सनातन धर्म में घर वापसी कर दी। पुरोहितों ने मंत्रोच्चारण कर इनका शुद्धिकरण कराया। सर्वप्रथम मुंडन संस्कार हुआ फिर नर्मदा जी में स्नान करा कर जनेऊ संस्कार हुआ। इसके बाद हवन में आहुति देकर नामकरण किया गया। फिर सभी प्राचीन सिद्धेश्वर मंदिर पहुंचे जहां पूजा अर्चना की गई। ये सभी लोग मदारी समाज के थे। मदारी एक घुमंतू समाज है जिसका एक इतिहास है। 

लगभग 4 पीढ़ी के पहले इनके पूर्वजों ने किसी वजह से इस्लाम अपनाया था। ये लोग अभी भी कुलदेवी का पूजन करते हैं। यही नहीं इनके विवाह संबंधी रीती रिवाज भी हिंदूओं जैसे थे। भोले शंभू भोलेनाथ का नारा लगाते हुए पूर्व में मोहम्मद शाह ने कहा किन्हीं कारणों से हमने इस्लाम स्वीकार कर लिया था मगर आज भी हमारे रक्त में सनातनी पूर्वजों का खून दौड़ रहा है। इसी खून ने हमको हमारी जड़ों से जोड़े रखा। पूर्व में रफीक ने कहा कि अब हम रामा हो गए हैं। हम भटक गए थे। आज हमारी घर वापसी हुई है। इस आयोजन में बड़े आंकड़े में महिलाएं भी सम्मिलित रहीं। 

अजरबैजान से भारत लाया गया सिद्धू मूसेवाला का हत्यारा सचिन बिश्नोई, हो सकते है कई खुलासे

SP ऑफिस के सामने महिला ने की आत्मदाह की कोशिश, जाँच में जुटी पुलिस

वैष्णो देवी से लेकर रामलला तक... इस स्पेशल ट्रेन से उत्तर भारत के दर्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -