हिमाचल में बुधवार को भी 12 लोगों की मौत, भारी बारिश और भूस्खलन से मृतकों का आंकड़ा पहुंचा 120
हिमाचल में बुधवार को भी 12 लोगों की मौत, भारी बारिश और भूस्खलन से मृतकों का आंकड़ा पहुंचा 120
Share:

शिमला: पहाड़ी राज्य, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लगातार बारिश और ताजा भूस्खलन से 13 और लोगों की मौत हो गई। वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दोनों राज्यों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश के कारण बादल फटने और भूस्खलन से हिमाचल प्रदेश में 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि बुधवार को उत्तराखंड के पौरी जिले में एक और व्यक्ति की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि 400 से अधिक सड़कें अवरुद्ध हो गईं और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए।

हिमाचल में बारिश: 6 जिलों में रेड अलर्ट:-

IMD ने अगले 24 घंटों के लिए शिमला सहित राज्य के छह जिलों में "भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश" की भविष्यवाणी करते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। इस बीच, मध्यम से उच्च बाढ़ की चेतावनी नौ जिलों - शिमला, सिरमौर, कांगड़ा, चंबा, मंडी, हमीरपुर, सोलन, बिलासपुर और कुल्लू तक बढ़ा दी गई है। कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिलों के कुछ हिस्सों के लिए रेड अलर्ट चेतावनी जारी की गई थी। मौसम विभाग ने गुरुवार को भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए एक नारंगी चेतावनी भी जारी की। भारी बारिश को देखते हुए शिमला, मंडी और सोलन जिलों में सभी स्कूल और कॉलेज बुधवार से दो दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं।

मूसलाधार बारिश के चलते कुल्लू-मंडी सड़क क्षतिग्रस्त होने के बाद बुधवार को कुल्लू जिले में सैकड़ों वाहन फंसे रहे। पंडोह से होकर जाने वाला वैकल्पिक मार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गया है। मलबा हटाने का काम चल रहा था।  राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, जो सड़कें प्रभावित हुई हैं उनमें राष्ट्रीय राजमार्ग 21 (मंडी-कुल्लू रोड) और एनएच 154 (मंडी-पठानकोट) शामिल हैं। भारी बारिश के तीन प्रमुख दौरों के बाद राज्य में कुल 709 सड़कें अब बंद हैं, जिससे मौत और विनाश हुआ है। कई घरों में दरारें भी आ गईं और एहतियात के तौर पर लोगों को हटाया जा रहा है।

बता दें कि, हिमाचल प्रदेश में इस महीने बारिश से संबंधित घटनाओं में 120 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 24 जून को राज्य में मानसून की शुरुआत के बाद से कुल 238 लोगों की मौत हो गई है और 40 लोग अभी भी लापता हैं। अधिकारियों ने कहा कि आपात स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन केंद्र से टोल-फ्री नंबर 1077 के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है।

'चंद्रयान-3 में भेजे गए यात्रियों को सलाम..', कांग्रेस मंत्री अशोक चांदना की विचित्र बधाई, लोग बोले- सुल्फा मारा है क्या ?

पशुपति कुमार पारस को मिली जान से मारने की धमकी तो बोले अश्विनी चौबे- 'बिहार में हालात इस तरह हैं कि...'

खेत में मिली पलटी हुई कार, अंदर का माहौल देख उड़ गए सबके होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -