देश के सबसे बड़े राज्य में तैयार हो रहे 1038 नए स्थल, रोज की जाएगी गंगा आरती
देश के सबसे बड़े राज्य में तैयार हो रहे 1038 नए स्थल, रोज की जाएगी गंगा आरती
Share:

लखनऊ: देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में अब एक हजार से ज्यादा गांवों में गंगा के तट पर रोजाना आरती की रणनीति बनाई गई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके लिए विशेष तैयारी की है। योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के सैकड़ों गांवों में गंगा किनारे आरती कराने के खास इंतजाम किए है। उत्तर प्रदेश सरकार बिजनौर से बलिया तक गंगा आरती के इंतजाम कर रही है। 

प्राप्त सुचना के अनुसार, राज्य सरकार 1,038 नए आरती स्थलों का निर्माण कराने जा रही है। काशी, प्रयागराज सहित राज्य में लगभग 1100 जगहों पर गंगा आरती होगी। नमामि गंगे विभाग की अगुवाई में गंगा के दोनों किनारे बसे 1038 गांव में नए आरती स्थल बनाए जाएंगे। बताया गया है कि गंगा के दोनों ओर पांच किलोमीटर के दायरे में बसे गांवों में पर्यटन विभाग के मदद से चबूतरे बनेंगे। आरती चबूतरों पर रोजाना निर्धारित वक़्त पर गंगा आरती का आयोजन होगा। 

आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने बिजनौर से बलिया तक गंगा के दोनों किनारों पर बसे 1,038 गांवों को नए आरती स्‍थल के तौर पर चुना है, इसका लक्ष्य धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देना है। योजना के तहत बिजनौर से लेकर बलिया तक गंगा के पांच किमी के क्षेत्र में दोनों किनारों पर बसे गांवों में नए आरती स्‍थलों के निर्माण की प्रक्रिया पर्यटन विभाग के मदद से आरम्भ किए जाएंगे। नए आरती स्थानों को जन सहभागिता के आधार पर संचालित किया जाएगा तथा प्रतिदिन निर्धारित वक़्त पर गंगा आरती का आयोजन किया जाएगा।

पीएम मोदी के बयान पर राकेश टिकैत पलटवार, कहा- तिरंगा सिर्फ प्रधानमंत्री का है क्या?

सुशांत सिंह राजपूत से जुड़े इस शख्स पर बदमाशों ने चलाई गोली, जानिए पूरा मामला

मध्य प्रदेश में जारी है ठंड का प्रकोप, इन जिलों में पड़ सकती है कड़ाके की ठंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -