35 देश 17 खरब लगाकर बना रहे 'नया सूर्य', सूरज से 10 गुना होगा गर्म
35 देश 17 खरब लगाकर बना रहे 'नया सूर्य', सूरज से 10 गुना होगा गर्म
Share:

बीते कुछ वर्षों में ग्लोबल वॉर्मिंग तथा क्लाइमेट चेंज जैसे खतरों के चलते क्लीन एनर्जी को लेकर कई प्रकार कि कोशिश की जा रही हैं। इसी संबंध में बीते 10 वर्षों से विश्व का सबसे बड़ा चुंबक तैयार किया जा रहा था जो कई मायनों में धरती को परिवर्तित कर सकता है। ये मैग्नेट एक विशालकाय मशीन इंटरनेशनल थर्मोन्यूक्लियर एक्सपेरिमेंटल रिएक्टर (आईटीईआर) का भाग है तथा इस मशीन का मकसद पृथ्वी पर सूरज के स्तर की ऊर्जा का निर्माण करना है। ये मैग्नेट 59 फीट लंबा तथा इसका व्यास 1 फीट होगा। इस मैग्नेट का वजन भी 1000 टन होगा। 

वही इस मैग्नेट को डिजाइन तथा मैनुफेक्चर जनरल एटॉमिक्स ने किया है। ये मैग्नेट इतना शक्तिशाली होगा कि ये 1000 फीट लंबे तथा 1 लाख टन के एयरक्राफ्ट कैरियर को भी भूमि से छह फीट ऊपर उठाने में सफल हो सकेगा। इस चुंबक की ताकत का इसी से अनुमान लगाया जा सकता है कि ये भूमि की मैग्नेटिक फील्ड से 2 लाख 80 हजार गुणा अधिक पॉवरफुल ताकतवर होगा। 

साथ ही इस मैग्नेट का नाम सेंट्रल सोलेनॉयड है। तथा इसे अमेरिका के शहर कैलिफॉर्निया में बनाया जा रहा था तथा अब इसे फ्रांस भेज दिया जाएगा। इस विशालकाय षड्यंत्र को बनाने में चीन, जापान, कोरिया, भारत, रूस, यूके तथा स्विट्जरलैंड जैसे देशों से भी फंडिंग ली गई है तथा ये मशीन 75 प्रतिशत तक पूरी हो चुकी है। सेंट्रल सोलेनॉयड आईटीईआर के फ्यूजन एनर्जी के निर्माण में महत्वपूर्ण किरदार निभाएगा क्योंकि ये मैग्नट प्लाज्मा में पॉवरफुल करंट का प्रवाह करेगा जिससे इस फ्यूजन रिएक्शन को नियंत्रण करने में और शेप करने में बहुत सहायता प्राप्त होगी।

WTC Final: क्रिकेटप्रेमियों को बड़ा झटका, बारिश में धुला महामुकाबले का पहला सत्र

ICC ने दक्षिण एशिया में UNICEF के कोरोना राहत प्रयासों का समर्थन करने के लिए लॉन्च किया फंडरेज़र

इराक ने बसरा के दक्षिणी प्रांत में 96 तेल कुओं की खुदाई के लिए किया सौदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -