इराक ने बसरा के दक्षिणी प्रांत में 96 तेल कुओं की खुदाई के लिए किया सौदा

Jun 18 2021 11:36 AM
इराक ने बसरा के दक्षिणी प्रांत में 96 तेल कुओं की खुदाई के लिए किया सौदा

बगदाद: एक बड़ी तेल अर्थव्यवस्था में, इराक ने उत्पादन बढ़ाने के लिए दक्षिणी प्रांत बसरा में स्थित पश्चिम कुर्ना -1 तेल क्षेत्र में 96 तेल कुओं को ड्रिल करने के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। राज्य द्वारा संचालित बसरा ऑयल कंपनी और वेस्ट कुर्ना -1 तेल क्षेत्र के ठेकेदारों, एक्सॉनमोबिल कंपनी और यूएस 'श्लमबर्गर इंटरनेशनल ने गुरुवार को अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

तेल मंत्री एहसान अब्दुल-जब्बार इस्माइल ने हस्ताक्षर समारोह के दौरान कहा कि अनुबंध "आने वाले पांच वर्षों में कुर्ना -1 तेल क्षेत्र में 200,000 बैरल प्रति दिन (बीपीडी) से तेल उत्पादन में वृद्धि करेगा। इस बीच, उप तेल मंत्री करीम हट्टब ने कहा कि पश्चिम कुर्ना -1 में वर्तमान उत्पादन 500,000 बीपीडी से अधिक की उत्पादन क्षमता में से 380,000 बीपीडी है। उन्होंने कहा कि तेल क्षेत्र दैनिक आधार पर लगभग 150 मिलियन क्यूबिक फीट संबद्ध गैस का उत्पादन करता है।

इराक का वेस्ट कुर्ना -1 तेल क्षेत्र, जिसमें अपेक्षित वसूली योग्य भंडार के 20 बिलियन बैरल से अधिक है, दुनिया में सबसे बड़ा है। इराक की अर्थव्यवस्था कच्चे तेल के निर्यात पर बहुत अधिक निर्भर करती है, जिसका देश के राजस्व का 90 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है।

भारत के विरुद्ध साइबर जासूसी कर रहा है चीन, टेलीकॉम कंपनियों को बनाया निशाना

लद्दाख में एक दिन में मिले 22 नए कोरोना केस, पिछले 24 घंटों में 1 मौत

क्राइम पेट्रोल और सावधान इंडिया के ये 2 स्टार चोरी के मामले में हुए गिरफ्तार, कोरोना के कारण आई तंगी