यूपी में दूसरे चरण की 67 और उत्तराखंड में 69 सीटों के लिए मतदान शुरू

यूपी में दूसरे चरण की 67  और  उत्तराखंड में 69 सीटों के लिए मतदान शुरू

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आज दूसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है . दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों पर मत डाले जा रहे हैं. वहीं उत्तराखंड में 69 सीटों के लिए भी मतदान शुरू हो गया है. बता दें कि कर्णप्रयाग सीट पर बीएसपी उम्मीदवार के निधन हो गया है . यहां अब 9 मार्च को मतदान होगा.

उल्लेखनीय है कि यूपी में दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों पर मतदान हो रहा है. यूपी चुनाव में सत्ताधारी समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन में चुनाव लड़ रहीं हैं. गठबंधन के अलावा बीएसपी, बीजेपी, और राष्ट्रीय लोक दल के बीच कड़ा मुकाबला है. दूसरे चरण के चुनाव में कुल 721 उम्मीदवार मैदान में है. जिनमें 82 महिला उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में उतरी हैं.

फ़िलहाल बदायूं सदर इलाके के एसके इंटर कॉलेज बूथ एवं बूथ नंबर 183 में पर ईवीएम की खराबी से रुका मतदान दोबारा शुरूहो गया है.देवबंद में भारी धुंध के बावजूद मतदान केंद्र पर मतदाता पहुँच रहे हैं. मुरादाबाद के मतदान केंद्र क्र. 265 में वोटिंग मशीनें खराब होने की सूचना मिली है.बिजनौर के पोलिंग बूथ नंबर 128 में दिव्यांगों ने भी मतदान किया है.

बता दें कि यूपी में दूसरे चरण के चुनाव में समाजवादी पार्टी के 51 ,बहुजन समाज पार्टी- 67 भारतीय जनता पार्टी- 67 भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस- 18 राष्ट्रीय लोकदल- 52 निर्दलीय और अन्य- 466 उम्मीदवार मैदान में है.यूपी की मुरादाबाद शहर सीट में सबसे ज्यादा मतदाता हैं. साथ ही महिला मतदाताओं के लिहाज से भी ये विधानसभा सीट अव्वल है. बिजनौर जिले की धामपुर विधानसभा सीट पर मतदाता की संख्या सबसे कम है और यहीं पर सबसे कम महिला मतदाता हैं.यूपी चुनाव के पहले चरण में 15 जिलों की 73 सीटों पर कुल 64 फीसदी मतदान हुआ था.

ये भी पढ़े -

किसानों को मिलेगी कर्ज से मुक्ति- पीएम मोदी

UP मतदान में दिखे कई दृश्य, दुल्हन पहुंची वोट देने, 115 साल की महिला ने डाला वोट

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App